दिल्ली एनसीआर में फिर लगे भू’कंप के झ’टके, दो महीने के अन्दर 14वी बार लोगों ने महसूस किये झ’टके

144

देश की राजधानी दिल्ली में बीते ढ़ाई महीने में कई बार भूकं’प के झटके महसूस किये गए है. दरअसल अप्रैल और मई महीने के बीच में करीब चार बार भूकं’प के झ’टकों ने दिल्ली को दहे’ला दिया है. साथ ही दिल्ली के आस पास के इलाकों में भी इसकी वजह से लोगो में काफी पैनि’क देखने को मिला. अब सवाल ये है कि दिल्ली में एक के बाद एक भूकं’प आने के पीछे कहीं कोई बड़ा ख’तरा तो नहीं है. जिसकी वजह से इतने सारे भूकंप के झ’टके आ रहे है.

देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर सोमवार दोपहर में भूकंप के झटके महसूस किए गए. दिल्‍ली पिछले दो महीने से लगातार हल्‍के झटकों का शिकार हो रही है. सोमवार दोपहर 2.1 तीव्रता का भूकंप आया जिसका केंद्र हरियाणा के गुरुग्राम में बताया जा रहा है. दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटकों की शुरुआत 12 अप्रैल (3.5 तीव्रता) से हुई. तब से अबतक अलग-अलग दिन 14 बार झटके लग चुके हैं. एक्‍सपर्ट्स कहते हैं कि इन्‍हें हल्‍के में नहीं लिया जाना चाहिए. ये किसी बड़े भूकंप का संकेत हो सकते हैं.

वही जानकारों का कहना है कि भूकंप का एक बार फिर दिल्ली एनसीआर  में झटके लगे हैं जो की एक अच्छा संकेत नहीं हैं. आने वाले दिनों में कहीं एस अतो नहीं कोई बड़ी त’बाही आने का संकेत हैं.  ऐसे में कुछ बिल्डर्स ने इमारते भूकंप रो’धी भी नहीं बनाई है. जिसकी वजह से यदि आने वाले दिनों में
भूकंप की तीव्र’ता ज्यादा होगी तो उससे काफी ज्यादा त’बाही मचेगी.