केंद्र सरकार ने लॉकडाउन 5.0 को लेकर राज्य सरकारों से मांगे सुझाव, मेट्रो चलाने को लेकर सरकार ने माँगा खा’का

240

कोरोना महा’मारी को रोकने के लिए देश में लॉक डाउन किया गया था. ताकि कोरोना वायरस से फैलने वाले सं’क्रमण को रोका जा सके. लॉक डाउन का चौथा चरण जब शुरू हुआ था तब ये कयास लगाए जा रहे थे कि दिल्ली मेट्रो को चलाया जा सकता हैं. अब 31 मई को लॉकडाउन के चौथे चरण की मि’याद पूरी हो रही है. जिसको लेकर एक बार फिर कयासों का बाज़ार तेज़ होता नजर आ रहा हैं कि हो सकता है मेट्रो के परिचालन की छूट मिल जाये.

लॉक डाउन चार के समाप्त होने के बाद मीडिया रिपोर्ट्स की तरफ से ये खबर आ रही है कि केंद्र सरकार ने लॉक डाउन 5.0 को लेकर राज्य और केन्द्रशासित प्रदेशों से सुझाव मांगे हैं. इसके अलावा ये भी खबर आ रही है कि मेट्रो को लेकर ब्लू प्रिंट भी माँगा गया है.

आपको बता दें कि कैबिनेट सचिव  राजीव गौबा ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कोविड-19 से निपटने के लिए पब्लिक हेल्थ रेस्पॉन्स पर सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की राय जानी हैं. केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को लॉकडाउन 5.0 के लिए अपने सुझाव शनिवार तक देने को कहा गया हैं. जहाँ पर मेट्रो हैं वहां पर राज्य सराकर की मांग है कि मेट्रो शुरू करनी की मांग कर रही हैं.

दिल्ली मेट्रो दिल्ली की लाइफ लाइन मानी जाती हैं. जिसको लेकर लॉक डाउन 4 में ये मांग थी कि उसको चलाया जाये और अभी फिर से जब लॉक डाउन 4 समाप्त हो रहा है तो फिर से ये मांग उठने लगी हैं कि मेट्रो का परिचालन  शुरू कर दिया जाये. जो कि लोगों के हितों में है लेकिन देखने के वाली बात ये है कि क्या केंद्र सरकार लॉक डाउन 5.0 में कितनी बंदि’शे लगाती हैं या फिर कितनी छूट देती हैं. रही बात मेट्रो के चलने की वो भी केंद्र सरकार स्थिति देखकर ही उसपर भी फैसला लेगी.