दिल्ली मेट्रो ने दिया यात्रियों को ये बड़ा तौहफा, जानकर आप हो जायेंगे खुश

533

DMRC(दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन) अपने यात्रियों के लिए तमाम सुविधाएँ मुहैया कराती है जो कि मेट्रो में सफ़र करने वाले यात्रियों के लिए फायदेमंद होती हैं. हाल ही में दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने भी महिलाओं के लिए मेट्रो में मुफ्त यात्रा सुविधा देने की बात कही थी.मगर किन्ही कारणों से वो इस वादे को पूरा नही सके लेकिन अब नए साल की शुरुआत होते ही दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों को उपहार के रूप में फ्री वाईफाई देने का बड़ा फैसला किया है. दरअसल गुरूवार को एक्सप्रेस लाइन मेट्रो में सफ़र करने वाले यात्रियों को DMRC ने मेट्रो  कोच के अन्दर निशुल्क वाईफाई सेवा देने का ऐलान कर दिया है.

बता दें दिल्ली मेट्रो की 22.7 किलोमीटर लम्बी लाइन पर 6 मेट्रो स्टेशन हैं और इस कॉरिडोर पर कुल 8 ट्रेन चलती हैं . किसी दक्षिण एशियाई देश में शुरू की गई ये पहली ऐसी सुविधा है.दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन प्रमुख मंगू सिंह ने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर इस सुविधा की शुरुआत एक चलती हुए मेट्रो में की. उन्होंने आगे ये भी कहा की DMRC इस योजना को आगे और भी 6 स्टेशनों पर लागू करने की तैयारी कर रही है. अगर वाईफाई की बात करें तो ब्लू लाइन और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के प्लेटफार्म पर ये सुविधा उपलब्ध है.

सेवा की शुरुआत होने के बाद DMRC के कॉर्पोरेट संचार के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने कहा कि मौजूदा समय में भूमिगत मेट्रो स्टेशन में वाईफाई सुविधा रूस, दक्षिण कोरिया और चीन में उपलब्ध है. दयाल ने आगे ये बताया कि ये सेवा रेड लाइन, येल्लो लाइन, ब्लू लाइन, ग्रीन लाइन और वायलेट लाइन से शुरू करने की योजना है और इसमें एक साल का समय लगेगा और इसके प्रदर्शन को देखते हुए इसे पिंक लाइन, मैंजेंटा लाइन, ग्रे लाइन पर भी इसको शुरू करने के बारे में सोचा जा रहा है.

इस वाईफाई सेवा का इस्तेमाल करने के लिए किसी भी यात्री को मेट्रोवाईफाई फ्री नेटवर्क पर लॉग इन करना होगा. इसके बाद उसे अपना मोबाइल नंबर डालना होगा. मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा, इसके बाद जैसे ही लॉग इन पूरा होगा, यात्री इस सेवा का लाभ ले सकेंगे.