दिल्ली हिं’सा की सुनवाई पर हाई कोर्ट ने सुनाया ये बड़ा फै’सला

762

बीते तीन दिन पहले दिल्ली का मा’हौल अचानक बि’गड़ गया. जिसके कारण दिल्ली में त’नाव की स्थि’ति बन गयी. दिल्ली के उत्तर पूर्वी इ’लाकों में अचानक भ’ड़की हिं’सा ने वि’क्राल रूप ले लिया जिसके बाद उस पर का’बू पाना मु’श्किल हो गया. बता दें CAA के नाम पर चल रहे 70 दिन से ज्यादा वि’रोध प्र’दर्शन ने हिं’सा का रूप ले लिया जिसमें दिल्ली के चार इ’लाकों में हिं’सा’त्म’क प्र’दर्शन हुआ. दं’गाइयों ने तो’ड़फो’ड़ की, जगह जगह आ’ग लगायी. इस हिं’सा में करीब 35 लोगो की मौ’त हो गयी और कई लोग घा’यल हो गए.

जिसके बाद हो रही हिं’सा को लेकर हाईकोर्ट कोर्ट में या’चिका दायर की. जिस पर कल हाई कोर्ट ने पुलिस को फटकार लगाते हुए कहा कि पुलिस किसी भी तरीके के भ’ड़का’ऊ ब’यान वाले वीडियो को देखे और उन लोगो पर FIR द’र्ज करे इसी के HC ने यह भी कहा कि इसमें जो नेता भी भ’ड़का’ऊ ब’यान देते हुए सामने आये उन कर भी FIR द’र्ज की गयी. आगे हाई कोर्ट ने अपनी सुनवाई में कहा कि हम दिल्ली में फिर से 1984 के दं’गो जैसा मा’हौल नहीं बनने दे सकते. इसी के साथ HC ने दिल्ली पुलिस से भ’ड़का’ऊ ब’यान दिए जाने वाली वीडियो पर जल्द से जल्द रिपोर्ट मांगी हैं. जिसके लिए पुलिस से समय माँगा है और HC में पुलिस को अगली सुनवाई की तारीख 13 अप्रैल दी है.

अब 13 अप्रैल को दिल्ली हिं’सा के मा’मले पर पुलिस अपनी रिपोर्ट HC के सामने पेश करेगी जिसके बाद ही HC इस मा’मले पर कोई फै’सला लेगा. बता दें दिल्ली पुलिस की तरफ से उनका प’क्ष सॉ’लि’सिटर जनरल तुषार मेहता रख रहे हैं जिन्होंने HC के सामने कहा की हमारे पास तीन हे’ट स्पी’च है. और बाकी सभी हे’ट स्पी’च की जांच की जा रही है. बता दें तीनो हे’ट स्पी’च कपिल मिश्रा, अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा की है. जिस पर सरकार को घेरने की को’शिश वि’पक्ष ने भी की है. अब देखना है HC 13 अप्रैल को सुनवाई में दिल्ली हिं’सा पर अपना क्या फै’सला सुनाता है.