दिल्ली सरकार का बड़ा फै’सला, जल्द हट सकता है शराब से ‘कोरोना चा’र्ज’

193

दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन 3.0 में मिली छूट के बाद दिल्ली में शराब पर 70% टै’क्स बढ़ा दिया था. जिसके बाद कई लोगो ने इस मा’मले पर दिल्ली HC में याचि’का लगायी थी. जिसपर HC ने सुनवाई के दौरान दिल्ली सरकार को नो’टिस जारी करते हुए जवाब माँगा था.

जिसके बाद अब दिल्ली सरकार ने बड़ा फै’सला लिया है और शराब की कीमत में कमी करने की बात कही है. जिसका मतलब यह है कि शराब पर 70% लगाया गया टै’क्स हटा लिया जायेगा. बता दे दिल्ली सरकर का मा’मला है कि शराब की कीमत में कमी करने से शराब  यूपी-हरियाणा बॉर्डर खुलने से शराब तस्क’री को बढ़ावा मिलेगा. हालाँकि अभी तक दिल्ली सरकार ने इसकी औपचारि’क घोष’णा नहीं की है.

गौरतलब है लॉकडाउन 3.0 में छूट मिलने के बाद 4 मई से देश भर में जगह जगह पर शराब की दुकानों के बाहर ल’म्बी ल’म्बी कता’रे देखने को मिली और साथ ही सोशल डि’स्टेंस की धज्जि’याँ भी उड़ी. जिसके बाद दिल्ली सरकार ने 5 मई को शराब की बि’क्री पर 70% टै’क्स लगा दिया.

वही हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार को कहा कि कि शराब की बि’क्री के दौरान भीड़ ना हो, यह सु’निश्चित किया जाए. सरकार इस जिम्मेदारी का गंभीर’ता से पा’लन करें, क्योंकि भीड़ बढ़ने की स्थि’ति में कोरोना को लेकर कई खतरना’क परि’णाम सामने आ सकते हैं.

जाहिर है देशभर में शराब की दुकाने खुलने के बाद कई जगहों पर सोशल डि’स्टेंस के नि’यमों की धज्जि’याँ उड़ी दिखाई दी लेकिन बाद में स्थिति पर नियंत्र’ण बना लिया गया.