दिल्ली सरकार का बड़ा फै’सला, जल्द UP बिहार के लिए भी चलायी जाएगी से स्पेशल ट्रेन

लॉकडाउन की वजह से देश भर में प्रवासी मजदूर और छात्र इधर उधर फं’से हुए है. जिनके लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है ताकि उन्हें फं’से राज्यों से निकाल कर उनके राज्यों में भेजा जा सके. इसके लिए सरकार ने स्पेशल ट्रेन भी चलायी है और उन ट्रेनों में कोरोना से बचाव के लिए पु’ख्ता इं’तजाम भी किये है.

वही दिल्ली से मध्य प्रदेश के लिए पहली प्रवासी ट्रेन गुरूवार को रवाना की जाएगी. जिसके करीब 1200 मजदूर दिल्ली से अपने राज्य मध्य प्रदेश जाएंगे. वही उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए भी दिल्ली सरकार जल्द ट्रेन भेज सकती है. वही एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि 12 हजार लोग जिसमें बहुत से प्रवासी मजदूर, पर्यटक, श्र’द्धालु और छात्र शा’मिल हैं उन्हेंने बुधवार तक अपने गृह राज्य वापस जाने की इच्छा व्य’क्त की. इनमें अस्थायी आवासों रैन बसेरों में फंसे 2,100 प्रवासी शामिल हैं.

इसके अलावा अधिकारी ने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और शी’र्ष नौकरशाह मध्यप्रदेश सरकार और रेलवे मंत्रालय में सभी हितधा’रकों के साथ विचार-विम’र्श कर रहे हैं और हम उन प्रवासियों को वापस भेजने की प्रक्रिया शुरू करना चाहते हैं जो जल्द से जल्द घर वापस जाना चाहते हैं.

आपको बता दें यात्रियों को भेजने से पहले उनकी जांच की जाएगी और प्रोटो’कॉल के अनुसार केवल स्पर्शो’न्मुख लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुम’ति दी जाएगी. इसके अलावा मध्यप्रदेश सरकार द्वारा उन्हें अपने गांवों तक पहुंचने के लिए परिवहन प्रदान करने से पहले उनकी दोबारा जांच की जाएगी. इसके साथ ही इन लोगों को आवश्यक रूप से दो हफ्तों के होम क्वा’रंटीन में रहना होगा. जिसके बाद उन्हें उनके घरो में सुरक्षित भेज दिया जायेगा.

जाहिर है कोरोना का खत’रा अभी तक ख’त्म नहीं हुआ है और सभी राज्य सरकारे मिल कर इसके खिला’फ हर सं’भव कोशि’शे कर रही है.