दिल्ली की राजनीति में बड़ा उथल पुथल, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष पद से मनोज तिवारी की हुई छुट्टी, ये बने नए अध्यक्ष

3447

दिल्ली में कोरोना संकट के बीच एक बड़ी राजनितिक हलचल हुई है. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष पद से मनोज तिवारी को हटा दिया गया है और आदेश गुप्ता को प्रदेश अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है. मनोज तिवारी को क्यों हटाया गया है इसी वजह साफ़ नहीं है. क्योंकि दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाजपा की करारी हार के बाद पार्टी के शीर्ष नेताओं की तरफ से भी मनोज तिवारी के नेतृत्व पर कोई सवाल नहीं उठाया गया था, बल्कि कुछ नेताओं के भड़काऊ बयान को जिम्मेदार ठहराया गया था. दिल्ली चुनाव के बाद बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और सांसद मनोज तिवारी ने इस्तीफे की पेशकश की थी, लेकिन उनका इस्तीफा नामंजूर कर दिया गया था. ऐसे में मनोज तिवारी का अचानक प्रदेश भाजपा अध्यक्ष पद से हटाये जाने की खबर ने सबको चौंका दिया.

आदेश गुप्ता दिल्ली की जनता के लिए भले ही नए चेहरे हों लेकिन दिल्ली की राजनीति के लिए नए नहीं है. एक साल पहले तक आदेश गुप्ता नॉर्थ एमसीडी के मेयर रह चुके हैं. माना जा रहा है कि बीजेपी ने यह चेहरा व्यापारी वर्ग को खुश करने के लिए आगे किया है. क्योंकि दिल्ली MCD चुनाव 2022 में होना है और विधानसभा चुनाव में करारी हार झेल चुकी भाजपा MCD चुनाव किसी भी हाल में नहीं गंवाना चाहती.

मनोज तिवारी को हटाये जाने की एक वजह ये भी सामने आ रही है कि दिल्ली भाजपा में लम्बे वक़्त से किसी जमीनी नेता को अध्यक्ष बनाए जाने की मांग उठ रही थी. मनोज तिवारी पर विपक्ष अक्सर बाहरी होने का इल्जाम लगाती थी. सोमवार को मनोज तिवारी को पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ लॉकडाउन तोड़ने के आरोप में हिरासत में लिया गया था. इससे पहले भी वो विवादों में रहे जब वो लॉकडाउन तोड़ कर हरियाणा में क्रिकेट खेलने पहुँच गए. इस दौरान उन्होंने मास्क भी नहीं लगाया था.