आ गयी 2020 दिल्ली विधानसभा चुनावों की तारीख़, जानिए कब क्या होगा

1451

दिल्ली में इन दिनों बहुत कुछ चल रहा है, प्रदर्शन, दंगे, जेएनयू, अमित शाह, केजरीवाल और चुनाव की तैयारियां, लेकिन चुनाव कब होंगे वो आज शाम तक किसी को नहीं पता था. मगर अब देश की राजधानी दिल्ली में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है, चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीखों और परिणाम के दिन का ऐलान कर दिया है. इस ऐलान के लिए चुनाव आयोग ने सोमवार दोपहर को प्रेस कॉन्फ्रेंस की, और उसके साथ ही पूरी राजधानी दिल्ली में आचार संहिता भी लागू हो गई है.

चुनाव आयोग के ऐलान के हिसाब से दिल्ली में 8 फरवरी को सभी 70 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे, और फिर इसके बाद 11 फरवरी को चुनाव नतीजों का ऐलान किया जायेगा.वहीँ अगर दिल्ली के चुनावी माहौल पर एक नजर डाली जाये तो तमाम राजनीतिक विश्लेषक ये अनुमान लगा रहे हैं कि विधानसभा चुनाव में दिल्ली के अंदर एक बार फिर मुकाबला त्रिकोणीय नजर आने की उम्मीद है.

जिसमें जो सबसे मजबूत दल हैं उनमें एक ओर सत्ताधारी आम आदमी पार्टी तो विपक्ष में भारतीय जनता पार्टी, और कांग्रेस हैं हालाँकि सियासी जंग तो दिल्ली में कितने ही महीनों पहले शुरू हो चुकी है लेकिन सभी दलों को इन्तजार था तो बस चुनाव की तारीखों पर अंतिम मुहर लगने का.

अब सोमवार दोपहर को चुनाव आयोग ने चुनाव की उन तारीखों का ऐलान भी कर दिया है. चलिए आपको बताते हैं कौनसी हैं वो तारीखें- और चुनाव आयोग का नोटिफिकेशन क्या जानकारी देता है- इलेक्शन नोटिफिकेशन 14 जनवरी (मंगलवार) को जारी किया जायेगा और चुनाव लड़ने वालों के लिए नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 21 जनवरी (मंगलवार) राखी गयी है. स्क्रूटनी की तारीख राखी गयी है 22 जनवरी उसके बाद ८ फरवरी को वोटिंग कराई जाएगी तथा नतीजे आने की तारिख रखी गयी है 11 फरवरी।