इरा त्रिवेदी ने हिन्दू धर्म के बारे में कही आपत्ति’जनक बातें, दूरदर्शन ने उनके शो को किया बंद

2353

दूरदर्शन पर रोज सुबह योग पर एक कार्यक्रम आता है . इरा त्रिवेदी इस कार्यक्रम के जरिये लोगों को योग सिखाती हैं . गुरुवार को दूरदर्शन ने एक ट्वीट किया “स्वस्थ और फिट रहने के लिए सुबह 6.30 बजे देखना नहीं भूलें हमारी प्रस्तुति कार्यक्रम “योगा विद इरा त्रिवेदी” सिर्फ दूरदर्शन पर . इस ट्वीट के सामने आते ही सोशल मीडिया पर बवाल मच गया . दरअसल बवाल दूरदर्शन के इस कार्यक्रम पर नहीं मचा .बवाल मचा इरा त्रिवेदी को लेकर .

दूरदर्शन के इस ट्वीट के बाद सोशल मीडिया पर इरा त्रिवेदी का दो साल पुराना एक इंटरव्यू और कुछ ट्वीट वायरल होने लगे . इन इंटरव्यू और ट्वीट में इरा त्रिवेदी ने हिन्दू धर्म पर कुछ आपत्तिजनक टिप्पणियां की थी . एक ट्वीट में इरा ने हिन्दू धर्म की तुलना इस्लाम से करते हुए हिन्दू धर्म को पिछड़ा और इस्लाम के धर्मग्रथ कुरआन को प्रोग्रेसिव बता रही हैं . इतना ही नहीं 2017 के एक इंटरव्यू में इरा त्रिवेदी गौमांस को प्रोटीन का सस्ता श्रोत बताया था .

सोशल मीडिया पर इरा त्रिवेदी के ट्वीट और वीडियो वायरल होने के बाद लोगों ने दूरदर्शन से सवाल करना शुरू कर दिया कि ऐसे लोग कैसे दूरदर्शन के साथ काम कर सकते हैं . खुद दूरदर्शन के साथ काम करने वाले पत्रकार भी इरा पर सवाल उठाने लगे . टीवी पत्रकार अशोक श्रीवास्तव ने भी दूरदर्शन द्वारा इरा के चयन पर सवाल उठाये हैं। उन्होंने इस बाबत किये अपने ट्वीट में कहा की “योग सिखाने वाले गुरुओं की कमी नहीं है। फिर भी दूरदर्शन ने योग के कार्यक्रम के लिए इरा त्रिवेदी जैसी विवादित शख्सियत को क्यों चुना जिन्हें प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए गौमांस का भक्षण ज़रूरी लगता है?

बढ़ते विरोध के बाद प्रसार भारती के CEO शशि शेखर इस मामले की जांच का भरोसा दिया। शाम होते होते दूरदर्शन ने एक्शन लिया और इरा त्रिवेदी के शो को बंद कर दिया . गुरुवार 25 जुलाई को रात 9:25 मिनट पर दूरदर्शन ने साफ़ कर दिया कि शुक्रवार को इरा त्रिवेदी कि जगह पर यामिनी मुथाना शुक्रवार को योग सिखाएंगी।