चक्रवाती तूफ़ान ‘अम्फान’ ने मचाई त’बाही,स्पेशल और श्रमिक ट्रेनों का बदला रूट, जानिए किस रूट से चलेंगी ट्रेन

27870

लॉकडाउन थ्री ख’त्म होने के बाद ये कयास लगाये जा रहे थे कि लॉक डाउन 4.0 में हो सकता हैं ट्रेन को चलाने की इजाज़त मिल जाये केंद्र सरकार के द्वारा. लेकिन ऐसा नही हुआ लॉकडाउन के चौथे चरण में भी ट्रेन चलाने की अनुमति नहीं दी गई है. बस वही ट्रेन चलेंगी जो श्रमिक और प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य तक पहुंचाएंगी.

वहीँ बंगाल की खाडी से उठने वाला चक्र’वाती तू’फ़ान ‘अम्फान’ का असर लॉक डाउन के दौरान चालाई गई ट्रेन पर भी पड़ा हैं. अम्फान के ख’तरे को देखते हुए रेलवे ने भुवनेश्वर से दिल्ली और दिल्ली से भुवनेश्वर रूट पर चलने वाली स्पेशल ट्रेन के रूट में बदलाव किया है. चक्रवाती तूफ़ान अम्फान की छमता को लेकर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने केंद्र सरकार से अनुरो’ध किया है कि ‘अम्फान’ के रास्ते से होकर गुजरने वाली सभी श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को अस्थाई रूप से स्थगित कर दे.

मौसम विभाग भी पहले एलर्ट जारी कर चूका हैं. मौसम विभाग और नवीन पटनायक के अनु’रोध के बाद रेल मंत्रालय ने रूट बदलने की तैयारी शुरू कर दी गई हैं. रेलवे ने जानकारी दी है कि अगले 4 दिनों तक भुवनेश्वर-नई दिल्ली-भुवनेश्वर एसी स्पेशल ट्रेन का रूट बदल दिया गया है. ट्रेन जिस रूट से जाती थी अब उनके रूट में परिवर्तन कर दिया गया हैं.

रेलवे डिपार्टमेंट ने बताया है कि 18 मई को दिल्ली से रवाना होने वाली ट्रेन का रूट 21 मई तक बदल दिया गया हैं. इस बीच ये ट्रेन बदले हुए रूट पर चलेंगी. वहीं भुवनेश्वर से आने वाली एसी स्पेशल ट्रेन 19 मई से 22 मई तक बदले हुए रूट से गुजरेगी.

बताया गया हैं की बंगाल की खाडी, ओडिशा और अंडमान निकोबार मे भी इस तूफ़ान का असर रहेगा. जिसकी वजह से सरकार ने मछुवारों को भी समुद्र तट पर जाने को मना किया हैं. ट्रेन को लेकर भी अलर्ट जरी किया गया है.ट्रेन का रूट भी बदल दिया गया हैं जब तक इस तूफ़ान का प्र’कोप रहेगा.