डे’थ वारंट पर रोक लगाने से कोर्ट ने किया इनकार, कल ही होगी निर्भया के दो’षि’यों की फांसी ?

4081

निर्भया गैं’गरे’प के’स और ह’त्या के दो’षि’यों को कल फां’सी होनी तय हो गई है. आपको बता दें जो चौथे दो’षी पवन ने सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव पिटिशन दायर की थी और उसको सुप्रीम कोर्ट ने ख़ारिज कर दी है. पवन ने अपनी अ’र्जी में कहा था कि ‘वह घटना के वक्त ना’बा’लिग था. इस मामले में उसकी रिव्यू याचिका पहले ही खारिज हो गई थी. 5 जजों की पीठ ने सर्वसम्मति से पवन की या’चि’का को खारिज कर दिया है.

निर्भया के गुन’हगा’र पवन कुमार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झट’का लगा है. सुप्रीम कोर्ट ने पवन कुमार की क्यूरेटिव पिटीशन को खा’रिज कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद दो’षी अक्षय और पवन की तरफ से लगाई गई याचिका को पटियाला हाउस कोर्ट ने खारिज कर दिया. इस बीच दो’षी पवन के वकील एपी सिंह एक बार फिर पटियाला हाउस कोर्ट पहुंच गए हैं और उनका कहना है कि डे’थ वा’रंट पर रो’क लगनी चाहिए, क्योंकि पवन ने राष्ट्रपति के सामने दया याचिका लगाई है. इस मामले में दोपहर 2 बजे सुनवाई होगी. हालांकि, निर्भया की मां का दावा है कि कल ही दो’षि’यों की फां’सी होगी.

निर्भया के’स में दो’षि’यों को फां’सी होना अब तय हो गया है. बता दें पवन कुमार ही एक मात्र दो’षी है, जिसके पास कुछ कानूनी विकल्प बचा था. इसमें क्यूरेटिव पिटीशन को सुप्रीम कोर्ट ने आज खारिज कर दिया. अब केवल दया याचिका का ऑप्शन बचा है. पवन के वकील एपी सिंह ने पटियाला हाउस कोर्ट को बताया कि हमने राष्ट्रपति के सामने दया याचिका दायर कर दी है.

आज सुनवाई से पहले निर्भया की मां ने कहा कि ‘मैं 7 साल 3 महीने से सं’घर्ष कर रही हूं. वो कहते हैं हमें माफ कर दो कोई कहता है कि मेरे पति, बच्चे की क्या गलती है. मैं कहती हूं कि मेरी बच्ची की क्या गलती थी.” निर्भया के दो’षि’यों को फां’सी पर चढ़ाने के लिए तीसरी बार डे’थ वारंट जारी किया गया है. इससे पहले पटियाला हाउस कोर्ट ने दो बार डे’थ वा’रंट जारी किया था, लेकिन कानूनी अड़चनों के कारण दोनों बार डे’थ वा’रंट कैंसिल कर दिया गया है. तीसरे डे’थ वा’रंट के अनुसार, निर्भया के चारों दो’षि’यों को 3 मार्च की सुबह 6 बजे फां’सी दिया जाना है.

अब तो पवन के सारे दां’व पें’च ख़ारिज होते दिख रहे हैं. आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा दी गई तारीख पर ही चारों दो’षि’यों को फां’सी पर लट’कना तय है. लेकिन अभी इंतज़ार थोडा बढ़ सकता है.