कोरोना वायरस को लेकर एयर इंडिया की बड़ी चू’क, पता चलते ही स्थिति पर पाया नि’यंत्रण

114

कोरोना सं’कट देश में हाहाका’र मचाये है. जिसकी वजह से कई लोग इसकी च’पेट में आ चुके है. ऐसे में लॉकडाउन के दौरान सभी फ्लाइट, ट्रेन और सभी साधनों की आवाजाही को बंद कर दिया था. ताकि सं’क्रमण का ख’तरा ज्यादा न फैले. जिसकी वजह से कई लोग इधर उधर फं’स भी गए. हालाँकि अब धीरे धीरे चीज़े शुरू की जा रही है.

जिसके बाद अब फ्लाइट्स भी शुरू हो गयी है. लेकिन इस दौरान एक बड़ी स’मस्या होने से पहले ही खत’रा टल गया. दरअसल हुआ यह कि एयर इंडिया फ्लाइट का पायलट ही कोरोना पॉजि’टिव निकल गया. हालांकि इसकी जानकारी जल्द पता चला गयी और फ्लाइट को वापस दिल्ली बुला लिया गया. बता दें ये फ्लाइट दिल्ली से मॉस्को जा रही थी. दरअसल वन्दे भारत मिशन के तहत मॉस्को में फं’से भारतीय लोगो को लेने के लिए इस फ्लाइट को रवाना किया गया था.

बता दें फ्लाइट निकलने से पहले पायलट की कोरोना रि’पोर्ट जांची जाती है. स्टाफ ने गलती से पॉजि’टिव को नेगे’टिव पढ़ दिया और पायलट को मॉस्को के लिए रवाना कर दिया. जिसमें  क्रू मेंबर थे. हालाँकि क्रॉ’स चेक के दौरान जब पता चला तो एयर इंडिया ने बिना देरी किये पायलट से सं’पर्क किया और फ्लाइट को वापस बुला लिया. अभी कैबिन क्रू को क्वांरा’इन में रखा गया है. प्लेन को भी सैनि’टाइज किया गया है. और उसकी जगह दूसरे प्लेन को मॉ’स्को के लिए रवाना किया गया.

एयर इंडिया की इस चू’क को बड़ी गलती बताया जा रहा है. लेकी काम का ज्यादा प्रे’शर होने की वजह से ह’ड़बड़ी में ये गलती हो गयी स्टाफ से. गौरतलब है वक्त रहते ही स्थिति को सुधर लिया गया और इससे बड़ा ख’तरा टल गया.