कुछ दिन में मिल जायेगा कोरोना का इलाज, ये बड़ी कंपनी कर रही हैं कोरोना की दवा को तैयार

192

कोरोना वायरस सं’कट से आज देश में भया’वय स्तिथि बनी हुए हैं और यही हालत आज के समय में दुनिया भर के बाकी देशों के अंदर भी है. कोरोना वायरस से जं’ग जीतने के लिए अब एक ही तरकीब है की इसकी वैक्सीन को तैयार किया जाये जितनी जल्दी हो सके. बाकि कोई भी दूसरा विकल्प नजर नहीं आ रहा है.

कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर कई देशों के वैज्ञानिको का कहना है कि कोरोना वायरस के टिके की खोज कर ली गई हैं. इन सबके बीच अमेरिका की बहुराष्ट्रीय दवा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने जानकारी दी है कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए उनका बनाया टीका अब पूरी तरह से तैयार हो चुका है.  जॉनसन एंड जॉनसन के वाइस प्रेसिडिंट व चीफ साइंटिस्ट पॉल स्टोफेल ने बताया कि ‘कोरोना वायरस से लड़ने के लिए उनकी ओर से तैयार टीका काफी आशाजनक नतीजे दे रहा है. SARS-CoV-2 नाम से तैयार इस टीके के इंसानों पर ट्रायल अगले महीने से शुरू होने वाले हैं. हम उम्मीद करते हैं कि ये टीके जल्द बाजार में उतारे जा सकेंगे.’

जॉनसन एंड जॉनसन की तरफ से बताया गया है कि टिके की फेज़-1 और फेज़-2 के ट्रायल के आंकड़ों की समीक्षा की जा रही हैं. कंपनी ने कहा है कि 1045 मरीजों पर इसकी क्लिनिकल टेस्टिंग कर के देखी जाएगी. ये किस उम्र के लोगो पर की जाएगी उसको लेकर कंपनी ने कहा है कि 18 से 55 साल के लोगों को शामिल करने की योजना हैं. इस ट्रायल में 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को भी शामिल किया जायेगा. कंपनी ने दावा किया है कि हम दूसरी कंपनी से भी बात कर रहें है ताकि इसको ज्यादा मात्रा में बनाया जाये और बाकि भी देशों तक ये टिका पहुँचाया जा सके. जिसका कारण है कि लोगों को इसे जल्दी फायदा हो और हम इस बीमारी से बाहर निकल सकें.