सितंबर तक भारत में मिलने लगेगा कोरोना का टीका, कीमत होगी मात्र इतने रूपये

दुनियाभर के देशों की तमाम कोशिशों के बावजूद भी कोरोना का कहर थम नहीं रहा है. हर दिन कोरोना के मरीजों की रफ़्तार काफी तेजी से बढ़ रही है. दुनियाभर के देश इस बीमारी का इलाज ढूढ़ने में लगे हुए हैं न ही इसकी दवा बनी है न ही कोई वैक्सीन तैयार हुई है जिससे लोगों को इस बीमारी से बचाया जा सके. वैज्ञानिकों द्वारा इसकी दवाई बनाने के लिए लगातार ट्रायल किये जा रहे हैं. इसी बीच एक बड़ी राहतभरी खबर भारतवासियों को लेकर आ रही है.

जानकारी के लिए बता दें भारत में कोरोना का टीका तैयार करने में लगे पुणे के सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ ने भारतवासियों को कोरोना के चलते बड़ी राहतभरी खबर दी है. अडर पूनावाला ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि यही उनके इंस्टिट्यूट में बन रहे टीके का सफल ट्रायल रहा तो यह टीका इसी साल सितंबर या अक्टूबर तक आ सकता है जोकि मरीजों को ठीक करेगा.

पूनावाला ने आगे कहा है कि इस टीके की कीमत महज 1000 रूपये होगी. इसके बाद उन्होंने कहा कि वह जोखिम लेते हुए कोरोना के टीके का एडवांस में यानी कि परिक्षण से पहले ही उत्पादन करने की कोशिश करेंगे जिससे जल्द से जल्द अधिक मात्रा में यह भारत में उपलब्ध कराया जा सके. उन्होंने दावा किया है कि अगले महीने से इसका उत्पादन शुरू हो जायेगा और परिक्षण सफल हो जाता है सितंबर या अक्टूबर तक इसे बाजार में उपलब्ध करा दिया जायेगा.

गौरतलब है कि वहीँ ब्रिटेन में भी कोरोना के टीके को लेकर ट्रायल किये जा रहे हैं. उन्होंने भी यही कहा है कि परिक्षण सफल होता है तो बहुत जल्द बड़ी मात्रा में दुनियाभर में टीके दे दिए जायेंगे. वहीँ पुणे सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ ने कहा है कि ‘हमारे केंद्र कोविड-19 का टीका बनाने के लिए तैयार हैं और हमने उन्हें पूरी तरह से टीका बनाने के काम में ही लगा दिया है. पुणे के अपने कारखाने में हमने 500-600 करोड़ रुपये का निवेश किया है. इसके अलावा अगले 2-3 साल में पूरी तरह से कोविड-19 का ही टीका बनाने के लिए एक नया कारखाना स्थापित कर लेंगे.’