कोरोना की रैपिड जाँच किट में खराबी से राजस्थान में हड़कंप, जांच के बाद किट दे रहा था ऐसे नतीजे

351

कोरोना वायरस से दुनिया भर में हाहाकार मची हुई है. जिसकी वजह से हजारों लोग इसकी चपेट में आ गए है जबकि 500 से अधिक लोगो की इस महामारी की वजह से मौ’त हो गयी है. कोरोना का कहर महाराष्ट्र, दिल्ली इंदौर, लखनऊ के बाद राजस्थान में भी सबसे ज्यादा देखा जा रहा है. राजस्थान में भी कोरोना की वजह से स्थिति ख़राब है. जिसकी वजह से वहां पर भी लोगों को परेशानियाँ हो रही है.

वही दूसरी तरफ राजस्थान में एक और दिक्कत हो गयी है. जिसकी वजह से खतरा बढ़ने की संभावना और हो गयी है. दरअसल हुआ यह है कि राजस्थान ने कोरोना वायरस का एंटीबॉडी रैपिड टेस्ट को रोक दिया गया है. बता दें राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि यह गलत परिणाम दे रहा है. हमारी तरफ से कोई प्रक्रियागत चूक नहीं है. यह किट इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च द्वारा भेजी गई थी. जिसकी सूचना हमने उन्हें दे दी है.

दरअसल इस मशीन से जयपुर में 100 लोगो की जाँच की गयी थी. जिसमें से केवल 5 लोगो की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. लोगो लोगो की जांच में यह किट असफल रही वहीं डॉक्टर्स ने कहा कि किट के दूसरे लॉट का भी टेस्ट किया जा रहा और यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है. कि कहीं पहले लॉट में दिक्कत तो नहीं थी. क्यूंकि अगर ऐसा होगा तो सरकार सारी किट लौटा देगी. वही इस किट की कीमत 600 रूपए है. जिससे कोरोना की जांच की जा सके.

गौरतलब है कोरोना मामले में लगातार संक्रमित लोगो की संख्या बढ़ती जा रही है. वही इस तरीके से किट में दिक्कत आने के बाद परेशानी बढ़ सकती है. जिसकी वजह से राजस्थान में हालात ख़राब भी हो सकते है.