चीन के वुहान शहर से निकल कर कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में किस तरह हाहाकार मचाया ये किसी से छुपा हुआ नहीं है. कोरोना सबसे पहले वुहान में ही फैला था और वुहान एक भुतहा शहर में तब्दील हो गया था. वुहान से निकल कर कोरोना यूरोप और अमेरिका में फैला. न्यूयॉर्क को अमेरिका की आर्थिक राजधानी के तौर पर जाना जाता है. 90 लाख की आबादी वाले न्यूयॉर्क में अब तक 8377 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि वहां 24 घंटों में ही कोरोना मरीजों की संख्या दोगुनी होती जा रही है.

हालात यह है कि हर 5 में से 1 अमेरिकी को घर में ही रहने का आदेश दिया गया है. कोरोना के कहर ने न्यूयॉर्क को पूरी तरह से थाम दिया है. सन्नाटे को चीरती सायरन की आवाज गूँज रही है. होटल, स्‍टेडियम और पार्किंग स्थल को हॉस्पिटल और क्लिनिक में तब्दील कर दिया गया है. न्यूयॉर्क अब नया वुहान बनता जा रहा है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने न्‍यूयॉर्क को बड़ी आपदा वाला इलाका घोषित किया है.

सन्नाटे में न्यूयॉर्क

कोरोना ने न्‍यूयॉर्क शहर में अब तक 43 लोगों की जा’न ले ली है. अमेरिकी सेना के इंज‍िन‍ियर होटलों और कॉलेज के हॉस्‍टलों को क्लिनिक में बदल रहे हैं. अमेरिका के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब राष्‍ट्रपति को पब्लिक हेल्‍थ को बड़ी आपदा घोषित करना पड़ा है. न्‍यूयॉर्क के घनी आबादी वाले इलाकों में लॉकडाउन है. आने वाले दिनों में हालात नहीं सुधरे तो पूरे न्यूयॉर्क को लॉकडाउन किया जा सकता है. पूरे अमेरिका में अब तक 26,029 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं और 308 लोगों की मौ’त हो गई है.