पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच भारत में भी तेजी से इसके मामले बढ़ रहे हैं. देश में अब तक कोरोना के 73 केस पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने कई बड़े फैसले किये हैं. दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस को महा’मा’री घोषित कर दिया है. ये वायरस और लोगों को संक्रमित ना कर पाए इसलिए दिल्ली सरकार ने 31 मार्च तक दिल्ली के सभी स्कूलों और कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद करने के आदेश दिए हैं. इतना ही नहीं 31 मार्च तक दिल्ली के सभी सिनेमाघरों को भी बंद करने का आदेश दिल्ली सरकार ने दिया. इसकी घोषणा करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि जिन स्कूलों में परीक्षाएं ख़त्म हो चुकी हैं उन स्कूलों को 31 मार्च तक बंद रखा जाए.

देश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए केंद्र सरकार ने भी कई कड़े कदम उठायें है. ख’तरे को देखते हुए भारत ने पूरी दुनिया से खुद को अलग कर लिया है. भारत सरकार ने दुनिया के किसी भी देश से आने वाले लोगों का वीजा 15 अप्रैल तक सस्पेंड कर दिया है. साथ ही पीएम मोदी ने आदेश दिया है कि आने वाले दिनों में कोई भी मंत्री विदेश दौरे पर नहीं जाएगा. कोरोना वायरस के कारण IPL पर भी सं’कट के बादल मंडराने लगे हैं.

जम्मू कश्मीर सरकार ने सभी सार्वजनिक मीटिंग और दरबार को 31 मार्च तक के लिए स्थगित किया. जबकि हरियाणा में भी कोरोना संकट को महामारी घोषित कर दिया गया है. केरल हाई कोर्ट ने सभी जिला जजों को नोटिस भेज कर कहा है कि अत्यंत जरूरी केसों की ही सुनवाई हो. गैर जरूरी केसों को पोस्टपोन किया जाए.