कोरोनाका’ल में चुनाव को देखते हुए चु’नाव आ’योग ने दिया ‘सह’ज, सु’गम और सु’रक्षित मत’दान’ का स्लो’गन

बिहार में भले ही विधानसभा चु’नाव होने वाले है लेकिन कोरोना का क’हर भी अभी तक ख’त्म नहीं हुआ है. दरअसल देशभर में लगातार कोरोना का ख’तरा बढ़ता ही जा रहा है जिसकी वजह से स्थि’ति का’फी ज्या’दा ख़रा’ब हो गयी है. जिसकी वजह से कोरोना काल में चुना’व को सही से करवाना चुनाव आयोग के लिए एक बड़ी चुनौ’ती बन गया है.

वही बिहार चुनाव की तारी’खों की घो’षणा करने के साथ ही झारखंड की दुमका और बेरमो विधानसभा सी’टों के लिए उपचु’नाव के साथ-साथ बिहार के वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट पर उपचु’नाव को लेकर भी तिथि’यों की घोष’णा की जा सकती है. हालाँकि सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बिहार चुनाव तीन चर’णों में किये जा सकते है. साथ ही तारी’खों के ऐला’न के बाद आ’दर्श आ’चार सहिं’ता भी ला’गू हो जाएगी.

हालाँकि कोरोना के ब’ढ़ते संक्र’मण की वजह से चुनाव आयोग के लिए इस बार के चुनाव काफी चुनौ’ती पूर्ण होने वाले है और इसी वजह से ‘सह’ज, सु’गम और सुर’क्षित मतदान’ का स्लो’गन देने जा रहा है. इस बार के बिहार विधानसभा चुनाव में को’विड 19 संक्र’मित मरी’जों, दिव्यां’गों और 80 वर्ष से अधिक आयु वाले मतदा’ताओं के लिए पोस्ट’ल बै’लेट की सु’विधा दी जा रही है. साथ ही बू’थों की संख्या भी दोगु’नी कर दी गयी है.

जाहिर है कोरोना का’ल में ये पहला चुना’व पड़ रहा है और इसी वजह से काफी साव’धानी के साथ इसे सं’पन्न किये जाने की को’शिश की जा रही है. ताकि लोगो को को’रोना के ख’तरे से बचाया जा सके और मत’दान भी बे’हतर त’रीके से हो सके.

Related Articles