कांग्रेस का गज़ब दांव, भाजपा के इस मुख्यमंत्री को ही दे दिया पार्टी छोड़ने का ऑफर

5507

CAA के खिलाफ कड़ा प्रदर्शन कर रही कांग्रेस ने एक ऐसा दांव चला है कि सब चौंक गए. कांग्रेस ने ये दांव असं में चला गई. कांग्रेस ने असम के मुख्यमंत्री को ही ऑफर दे दिया कि वो भाजपा छोड़ कर अलग हो जाएँ और वैकल्पिक सरकार का गठन करें. कांग्रेस उनका समर्थन करेगी.

गौरतलब है कि CAA के खिलाफ असम में काफी उग्र प्रदर्शन किया था. वहां शुरूआती प्रदर्शनों में हिंसा भी हुई थी. ज्सिके बाद पीएम मोदी और गृहमंत्री ने खुद हालात सँभालने की कोशिश की और कहा कि CAA के प्रावधानों में असम के हितों का ख्याल रखा गया है.

कांग्रेस विधायक दल के नेता देबब्रत साइकिया ने मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल को ऑफर दिया है कि वो असम के हित में बीजेपी सरकार से इस्तीफा दें और वैकल्पिक सरकार का गठन करें. देबब्रत ने कहा है कि राज्य के हित में मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल एक ऐसी सरकार बनाएं जो असम अकॉर्ड का समर्थन करे और नागरिकता संशोधन कानून को असम में लागू होने से रोके.

गौरतलब है कि अभी कुछ ही दिनों पहले पार्टी लाइन से अलग जाते हुए सर्बानंद सोनोवाल ने कहा था कि अपने राज्य में विदेशियों को नहीं बसने देंगे. उन्होंने ये बातें दो जनवरी को ट्वीट कर कहा था कि असम के बेटे के रूप में मैं कभी अपने राज्य में विदेशियों को बसने की इजाजत नहीं दूंगा. इसे एक तरह से खुले तौर पर मोदी-शाह के खिलाफ बगावत के तौर पर देखा गया था. कांग्रेस को ऐसे में उम्मीद दिख रही है कि असम अस्मिता के नाम पर वो भाजपा का तख्ता पलट कर उसे चौंका सकती है. लेकिन उसके लिए ये इतना आसान भी नहीं है.