राहुल गाँधी के बाद अब कांग्रेस के 5 अन्य नेताओं पर गिरी ट्विटर की गाज, सुरजेवाला और माकन समेत कई नेताओं के अकाउंट लॉक

718

कांग्रेस पार्टी और पार्टी के कई नेताओं पर ट्विटर की गाज गिरी है. पहले तो पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी का अकाउंट ट्विटर ने लॉक किया. अब पार्टी के कई अन्य बड़े नेताओं का अकाउंट भी ट्विटर द्वारा लॉक कर दिया गया है. यही नहीं, पार्टी के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट को भी ट्विटर ने लॉक कर दिया. पार्टी की तरफ से बताया गया कि ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के महासचिव अजय माकन, कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला, लोकसभा में पार्टी के व्हिप मणिकम टैगोर, असम कांग्रेस प्रभारी जितेंद्र सिंह और महिला कांग्रेस अध्यक्ष सुष्मिता देव के ट्विटर अकाउंट लॉक हो गए हैं. पार्टी ने आरोप लगाया है कि सरकार के दवाब ने ट्विटर ने ये कदम उठाया है जबकि सच तो ये है कि एक नाबालिक रेप पीडिता की गोपनीयता भंग करने की वजह से ट्विटर ने एक्शन लिया है.

कांग्रेस नेता अजय माकन ने कहा कि तो ट्विटर ने मेरा भी अकाउंट लॉक कर दिया है, क्योंकि मैंने भी महिला एवं दलित उत्पीड़न के खिलाफ राहुल गांधी का समर्थन किया था. कांग्रेस के कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट के इंचार्ज प्रणव झा ने तंज किया है कि लॉर्ड नरेंद्र मोदी, जैक और ट्विटर ने रणदीप सुरजेवाला, अजय माकन, सुष्मिता देव का ट्विटर अकाउंट लॉक कर दिया है. लेकिन कांग्रेस डरेगी नहीं और अन्याय के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखेगी.

इससे पहले राहुल गाँधी का ट्विटर अकाउंट अस्थाई तौर पर सस्पेंड हो गया था. जो बाद में बहाल तो हो गया लेकिन फिर उसके बाद उनके अकाउंट को लॉक कर दिया गया. राहुल गांधी ने पिछले दिनों रेप की शिकार हुई लड़की के परिवार के सदस्यों से मुलाकात की थी. उन्होंने उस मुलाकात की तस्वीरें अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा की थी. जिससे कि पीडिता और उसके परिवार की गोपनीयता का उल्लंघन हुआ था. भाजपा ने इस पर सवाल उठाये थे. राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने भी ट्विटर इंडिया को एक नोटिस जारी कर राहुल गांधी के अकाउंट के खिलाफ एक्शन लेने की मांग की थी.