CM योगी ने जारी की अनलॉक 1.0 की नयी गाइडलाइन्स, प्रदेश में शुरू होंगी ये सेवाएं

1035

आज लॉकडाउन 4.0 का आखिरी दिन है. जिसके बाद केंद्र सरकार ने 1 जून से अनलॉक 1.0 का ऐ’लान कर दिया है. जिसमें सरकार ने कई राहत दी है. जिसके बाद अब राज्य सरकार भी केंद्र सरकार के आदेश अनुसार अनलॉक 1.0 के लिए नयी गाइडलाइन्स तैयार कर रही है. दरअसल देश भर में 24 मार्च से लॉकडाउन किया गया था. जिसके बाद इसे चार चरणों में आगे बढ़ाया गया और आज चौथे चरण का आ’खरी दिन है.

बता दें सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक UP में CM योगी आदित्यनाथ भी लोगो को राहत दी हुए राज्य में छूट देते हुए अनलॉक 1.0 की नयी गाइडलाइन्स तैयार कर जारी कर दी है. UP में 30 जून तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है.  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि इंट्रा-स्टेट बस और टैक्सी सेवाओं को शुरू किया जाएगा. साथ ही प्रदेश में मास्क पहनना अनि’वार्य रहेगा और सोशल डिस्टें’सिंग का भी पालन करना होगा. इसके अलावा जार सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक खुलेंगे.

इसके अलावा उन्होंने कहा कि मास गै’दरिंग पर लागू प्रति’बंध जारी रहेगा. जाहिर है केंद्र सरकार ने एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए जिलाधिकारी से पास लेने की अनि’वार्यता को स’माप्त करते हुए 8 जून से धा’र्मिक स्थ’ल खोलने की अनु’मति भी दे दी थी. इसके साथ ही 8 जून से शौ’पिंग मॉ’ल, सैलू’न को भी खोलने की इजा’जत दे दी गयी है. लेकिन इन सब को कुछ श’र्तों के साथ ही खोला जायेगा. इसके साथ ही सभी सरकारी कार्यलयों को भी खोलने की इजा’जत दे दी गयी है. जिसमें पहली पाली सुबह 9 से 5 बजे की होगी, दूसरी पाली 10 से 6 बजे की होगी, तीसरी पाली 11 से 7 बजे की होगी.

गौरतलब है एक तरफ सरकार धीरे धीरे लोगो की जिंदगी को पटरी पर लाने की कोशिश कर रही है वही दूसरी तरफ कोरोना का क’हर ख’त्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है. ऐसे में लोगो की राहत मिलने के बाद भी सोशल डिस्टें’सिंग का पालन करना ही बेहतर होगा.