उत्तरप्रदेश की राजनीति में बीजेपी के लिए 18 मार्च को ये बड़ा रिकॉर्ड बनाने जा रहे हैं सीएम योगी

उत्तरप्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने के बाद सत्ता में आये सीएम योगी ने एक के बाद एक बड़े फ़ैसले लिए जिसने हर तरफ हलचल मचा दी थी. सीएम योगी शुरुआत से ही कानून व्यवस्था को लेकर काफी सक्रीय रहे हैं. सीएम पद पर बैठने के बाद से ही उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दे दिए थे सूबे में कानून व्यवस्था एकदम चौकस रहनी चाहिए और साथ ही कुख्यात बदमाशों को साफ कह दिया गया कि या तो आत्मसमर्पण कर दें या फिर एनकाउंटर के लिए तैयार रहे. सीएम बनने के बाद योगी ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं.

जानकारी के लिए बता दें अपने कार्यकाल में कई रिकॉर्ड बनाने वाले सीएम योगी अब एक और बड़ा रिकॉर्ड बनाने जा रहे हैं जोकि बीजेपी के लिए बड़ी बात होगी. जी हाँ वह एक बार में भाजपा के यूपी में सबसे ज्यादा समय तक मुख्यमंत्री बनने वाले शख्स होंगे. 18 मार्च को उनकी सरकार के तीन साल पूरे होने जा रहे हैं. 19 मार्च 2017 को उन्होंने सीएम पद की शपथ ली थी. अब वह यूपी में सबसे ज्यादा समय तक सीएम बनने वाले भाजपा के पहले मुख्यमंत्री बन जायेंगे.

दरअसल यूपी में भाजपा की सरकारों के विभिन्न समय पर चार मुख्यमंत्री बन चुके हैं लेकिन किसी ने भी लगातार अपने तीन साल पूरे नही किये. कल्याण सिंह उत्तरप्रदेश से 2 बार मुख्यमंत्री रहे हैं, रामप्रकाश गुप्ता और राजनाथ सिंह एक एक बार मुख्यमंत्री रहे हैं. अगर कल्याण सिंह का दोनों बार का कार्यकाल जोड़ा जाए तो वो जरुर तीन साल से ज्यादा का है लेकिन लगातार तीन साल तक वह भी सीएम नही रह पाए थे.

गौरतलब है कि बीजेपी ने पहली बार 1991 में अपनी सरकार बनाई थी. अगर 6 दिसंबर की घटना के कारण कल्याण सिंह बर्खास्त नहीं होते तो वह जरुर अपना कार्यकाल पूरा करते, इसके बाद भाजपा की जो सरकारें बनी वो अन्य दलों के समर्थन या गठबंधन से बनी. इन दौरान सियासत व दलबदल के कई रंग देखने को मिले थे. कल्याण सिंह का प्रथम कार्यकाल 24 जून 1991-6 दिसंबर 1992 तक चला, फिर उनका दूसरा कार्यकाल 21 सितंबर 1997- 12 नवंबर 1999 तक रहा. वहीं रामप्रकाश गुप्ता 12 नवंबर 1999- 28 अक्टूबर 2000 तक रहे. राजनाथ सिंह का कार्यकाल 28 अक्टूबर 2000- 8 मार्च 2002 तक रहा.