सीएम नीतीश कुमार बिहार को देने जा रहे एक और बड़ा तोहफा,22 सितम्बर को फल्गु नदी पर रबर के डैम का करेंगे शिलान्यास

बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान अभी तक नही हुआ है. लेकिन कयास ये लगाये जा रहे हैं की अक्टूबर या नवम्बर में चुनाव की तारीख का ऐलान हो सकता है. चुनाव की सुगबूगाहट के बाद से ही केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारों ने बिहार के लोगों को लुभाने के लिए तोहफे देने शुरू कर दिए हैं. नीतीश कुमार ने ISBT बस स्टैंड का उद्घाटन किया है. अब वो एक और तोहफा बिहार के लोगों को देने जा रहे है.

बिहार में पहली दफा ऐसा होगा जब रबर का डैम बनेगा. सुनकर आपको भी हैरानी हुई होगी. लेकिन जी हाँ ये बात सच है बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसी महीने की 22 तारीख को फल्गु नदी पर बनाने वाला रबर के डैम का उद्घाटन करेंगे. आपको बता दें की इस डैम को बनाने का म’क’स’द गया के प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर के पास फल्गु में सालो भर कम-से-कम दो फीट पानी उ’प’ल’ब्ध कराना है. इस संबंध में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जल संसाधन विभाग को पिछले दिनों निर्देश दिया था. पि’तृप’क्ष में वहां स्नान, त’र्प’ण और पिं’ड’दा’न के लिए देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु आते हैं.

इस संबंध में जल संसाधन मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि ‘मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इस निर्देश पर जल संसाधन विभाग वहां 405 मीटर लंबा और तीन मीटर ऊंचा रबड़ डैम का निर्मा’ण करायेगा, जो आ’कर्ष’ण का केंद्र होगा. इस पर 405 मीटर लंबा पैदल पार करने के लिए पथ भी बनेगा.’ सूत्रों का ये भी कहना है कि इस डैम के बनने से फल्गु नदी के पानी का 100 फीसदी उपयोग हो सकेगा. क्योंकि जब गर्मी आती है तो ये नदी नाले का रूप ले लेती है. उसके बाद बारिश में इस नदी में अच्छा पानी आ जाता है. डैम बनाकर इस फल्गु नदी के पानी को सं’र’क्षि’त और पेयजल और सिंचाई के लिए उपयोग करने की योजना है.

Related Articles