बिहार चुनाव के लिए सीएम नीतीश कुमार ने तैयार किये अपने ये 5 सिपहसालार, जो चुनावी रणनीति में संभालेंगे मो’र्चा

बिहार विधानसभा चुनाव की र’ण’भेरी बज चुकी है और उसी के साथ अब सियासी घ’मा’सा’न भी तेज़ होता जा रहा है. सभी प्रमुख राजनीतिक दल लगातार अपनी रणनीतिक तैयारी में जुटे हुए हैं. सभी पार्टी अपने अपने वोटरों को लुभाने के लिए तैयारी तेज़ कर दी है. सभी पार्टियों के आगे समस्या सीट बंटवारे को लेकर बनी हुई है.

एनडीए के अंदर भी लोजपा से उनके रिश्ते अच्छे नही चल रहे है. कुछ ऐसी ही हालत महागठबंधन की भी है. दूसरी तरफ नीतीश कुमार के एक फैसले ने बिहार के लोगों को सोचने पर मजूबर कर दिया है. लोगों ने ये कयास लगाना शूरु कर दिया है कि क्या नीतीश कुमार रिटायरमेंट ले रहे है? राजनीति से क्योंकि उन्होने अपनी इस चुनाव के लिए नई टीम को तैयार किया है.

सीएम नीतीश कुमार ने आगामी चुनाव में शानदार प्र’दर्श’न के मद्देनजर कई बड़े फैसले लिए हैं. नीतीश कुमार ने अपने 6 सि’प’ह’सा’ला’र को इस टीम का हिस्सा बनाया है. जो पार्टी की रणनीतिक तैयारी को और मजबूत करेंगे. एक नजर उन दिग्गजों के बारे में जो इस टीम में शामिल किए गए हैं. इसमें प्रदेश सरकार में मंत्री अशोक चौधरी को प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

नीतीश कुमार की टीम में अगला नाम संजय झा का है. वो जेडीयू अध्यक्ष के बेहद करीबी माने जाते हैं. पार्टी से जुड़े अहम फैसलों में नीतीश कुमार के साथ शामिल रहते हैं. यही नहीं बताया जाता है कि जेडीयू के महागठबंधन से अलग होने और बीजेपी के साथ आकर सरकार बनाने में अहम रोल निभाया था. बिहार चुनाव को लेकर नीतीश कुमार ने पार्टी के दिग्गज नेता और मुंगेर से सांसद ललन सिंह को भी अपनी टीम में प्रमुखता से जगह दी है. ललन सिंह को नीतीश कुमार का बेहद करीबी माना जाता है.

इसके बाद राज्यसभा सांसद आरसीपी सिंह भी नीतीश कुमार की टीम में शामिल हैं. वो नौकरशाही से राजनीति में आए और जेडीयू को बिहार में मजबूत करने में अहम योगदान दिया. अगला नाम आता है जेडीयू के दिग्गज नेता और बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय चौधरी का जो इस नई टीम में शामिल हैं. इनके अलावा जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह की भी नीतीश की टीम में अहम भूमिका रहेगी.

Related Articles