दिल्ली सरकार ने शराब पर लगाये गए सेस को लेकर लिया ये बड़ा फैसला

127

देश की राजधानी दिल्ली इस वक़्त सबसे ज्यादा कोरोना की चपेट में हैं. दिल्ली में इस समय कोरोना के मरीजों की संख्या बढती जा रही हैं और दिल्ली के सीएम केजरीवाल अपना ही अलग राग अलाप रहें हैं. आये दिन नई गाइडलाइन्स जारी करते हुए नजर आते हैं. लॉक डाउन की वजह से दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने दिल्ली की अर्थव्यस्था को सुधारने के लिए शराब की बिक्री शुरू की थी उसके बाद उन्होंने शराब के ऊपर दिल्ली सरकार ने 70 फीसदी कोरोना सेस बढ़ा दिया था.

अब दिल्ली सरकार ने शराब की बिक्री के ऊपर सेस रेट को बढ़ा दिया था जिसको लेकर अब दिल्ली सरकार ने सेस वापस लेने की बात कही हैं. दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि शराब पर 5 फीसदी वैट बढ़ा दिया है. शराब के दाम पर अब 25 फीसदी वैट लगेगा. अब तक महज 20 फीसदी वैट शराब पर लागू होता था.

दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच शराब की दुकानों को खोलने का निर्णय लिखा गया था. इस दौरान शराब की दुकानों पर हजारों की भीड़ उमड़ती थी. इसे रोकने के लिए सरकार ने 70 फीसदी दामों में बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया था. दरअसल दिल्ली सरकार ने लॉक डाउन 3.0 के दौरान दिल्ली ने शराब की बिक्री 4 मई को शुरू की थी. उसके बाद लोगों ने शराब लेने के चक्कर में सोशल डिस्टेंसिंग की खूब धज्जियां उड़ीं थी.दिल्ली सरकार ने शराब की बिक्री को देखते हुए और ठेकों पर भीड़ बहुत ज्यादा होने की वजह से सरकार ने सेस बढ़ा दिया था. जबकि लोगों की भीड़ को कण्ट्रोल किया जा सके लेकिन ऐसा हुआ नहीं. उसके बाद सरकार ने शराब पर लगे सेस को वापस लेने का फैसला लिया हैं.