LAC पर भारत ने रखी चीन के सामने श’र्त, कहा ‘पहले चीन अपनी…’

78

भारत और चीन के बीच सीमा वि’वाद करीब एक महीने से लगातार चल रहा अहै. जिसकी वजह से सीमा पर दोनों ही देशों की सेनाये भी तै’नात है ऐसे में चीन की तरफ से कई बार कहा गया है कि सीमा पर स्थिति नि’यंत्रण है वही दूसरी तरफ चीन सीमा पर अपने सैनिकों की संख्या लगातार बढ़ा रहा है

वही अब इस मामले में जहाँ तना’व इतना ज्यादा गह’रा बढ़ता जा रहा है. वही दूसरी तरफ पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेनाएं मंगलवार को  धीरे-धीरे पीछे हटते हुए देखा गया.  हालाँकि इसे LAC पर बने तना’व के कम होने से जोड़ कर देखा जा रहा है. वही इस मामले पर भारत ने साफ़ कर दिया है और कहा है कि LAC पर त’नाव तभी कम होगा जब चीन अपने सारे सैनिकों को सामान के साथ वापस बुला ले.

बता दें 6 जून को सैन्य अधिकारी ले’वल पर हुई मीटिंग के बाद ही सेनायें पीछे हटी है. लेकिन इस मीटिंग के दौरान ज्यादा कोई खास बदलाव नहीं आया वही आज फिर से इसी मसले पर मीटिंग की जा रही है. वही सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक चीन के जवाब में भारत ने भी लद्दाख सेक्‍टर में 10 हजार से ज्‍यादा सैनिक तैनात कर दिए हैं ताकि चीन की किसी भी हरक’त का जवाब दिया जा सके. जाहिर है भारत की ट्राफ़ से चीन के हर कदम का जवाब दिया जा रहा है.

दरअसल 5 मई को हुई झड़’प के बाद ही चीन ने LAC पर अपनी सेना तै’नात करना शुरू कर दिया था. जिसके जवाब में भारत की तरफ से भी सीमा पर भारी संख्या में सेना तै’नात की गयी थी.

.