कोरोना के चलते राहतभरी खबर तो आई नही और चीनी विशेषज्ञ ने दे दी ये बड़ी चेतावनी!

कोरोना ने इस समय पूरी दुनिया में हाहाकार मचा रखा है. हर देश इस बीमारी से लड़ने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है लेकिन अभी तक इस बीमारी की कोई दवा नही बन पाई है और न ही कोई वैक्सीन. हजारों की संख्या में लोग इस बीमारी के चलते अपनी जान दे रहे हैं. चीन से फैले इस वायरस ने हर देश की नींद उड़ा दी है. भारत में हर दिन करीब हजार मरीज बढ़ रहे हैं जोकि चिंताजनक है. वहीँ अमेरिका में अब तक 6 लाख से ज्यादा लोग इसकी चपेट में हैं.

जानकारी के लिए बता दें अभी तक किसी भी देश की तरफ से कोरोना को लेकर राहतभरी खबर नही आ रही है. इस बीमारी से बचने के लिए सरकार के पास लॉकडाउन ही एक मात्र उपाय बचा है. जिस देश ने समय के चलते लॉकडाउन लागू कर दिया वहां हालात कम बिगड़े नही तो स्थिति और भी गंभीर हो सकती थी. भारत में 3 मई तक के लिए लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है. इसी बीच चीन से एक और नींद उड़ा देने वाली खबर आ रही है.

जहाँ एक ओर हर देश इस बीमारी से लड़ने का प्रयास कर रहा है वहीँ दूसरी ओर चीन के विशेषज्ञ जोकि छोटी अवधि के वीडियो के लिए लोक्रपिय मंच कुआइशोउ पर झांग नने चेतावनी देते हुए एक बार फिर से सभी के कान खड़े कर दिए हैं. चीन के विशेषज्ञ झांग ने कहा है कि चीन समेत अन्य देशों में एक बार फिर से नवंबर में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फ़ैल सकता है. चीनी विशेषज्ञ ने ये चेतावनी उस समय दी है जब तीन महीने तक कोरोना महामारी से लड़ने के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन में हालात सामान्य हो रहे हैं.

गौरतलब है कि ऐसे में चीन से आई इस खबर ने एक बार फिर से सभी के कान खड़े कर दिए हैं और आगे के लिए सतर्क कर दिया है. कई देशों के वैज्ञानिक और कम्पनियां इस बीमारी का इलाज ढूढ़ने में लगी हुई है, उनका यही कहना है कि एक साल से पहले इसकी दवा आना और बनना बेहद ही मुश्किल और चुनौतीभरा है.