अब चीन ने इस देश को दी धमकी, चुपचाप चीन में शामिल हो जाओ वरना कर देंगे ह’मला

44282

भारत के साथ लद्दाख में तनाव पैदा करने के बाद अब चीन की नज़र ताईवान पर है. चीन ने ताइवान को ध’मकी दी है कि अगर वो चीन में शामिल होने के लिए तैयार नहीं हुआ तो चीन उसपर ह’मला कर देगा और बलपूर्वक अपने में मिला लेगा. चीन के सेन्ट्रल मिलिट्री कमीशन के सदस्य और और जॉइंट स्टाफ डिपार्टमेंट के प्रमुख ली झुओचेंग ने कहा कि अगर ताइवान बातचीत से चीन में शामिल नहीं होता तो उसपर ह’मला किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अगर ताइवान को चीन में शामिल करने के सारे रास्ते बंद हो जाते हैं तो ताइवान पर ह’मला ही एकमात्र विकल्प बचता है.

ली झुओचेंग ने कहा कि हम ये वादा नहीं करते कि ताइवान के खिलाफ सै’न्य प्रयोग नहीं करेंगे. अगर अलगाववादी नहीं मानते तो हमारे पास सै’न्य इस्तेमाल का विकल्प खुला हुआ है. अपनी संप्रभुता को बनाए रखने के लिए चीन जो भी विकल्प आजमा सकता है जरूर आजमाएगा फिर चाहे वो यु’द्ध ही क्यों न हो. चीन की तरफ से अधिकारिक बयान ऐसे समय में आया है जब वो हांगकांग को भी अपने साथ जोड़े रखने के लिए संघर्ष कर रहा है हांगकांग में लोकतंत्र बहाली के लिए चीन विरोधी आन्दोलन चरम पर है और इधर ताइवान भी अपनी स्वतंत्र पहचान के लिए बेचैन है.

चीन सालों से ताइवान को अपना हिस्सा मानता है. उसका कहना है कि एक देश दो व्यवस्था के तहत ताइवान उसका हिस्सा है. जबकि ताइवान की अपनी एक सरकार, राजधानी और मुद्रा है. चीन ने कभी ताइवान को स्वतंत्र देश के तौर पर कई अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं में शामिल नहीं होने दिया. कई देशों ने चीन के कारण ताइवान के साथ कूटनीतिक सबंध नहीं बनाए. उन देशों में भारत भी रहा है. लेकिन अब भारत ने अपनी नीति बदली है. हाल ही में ताइवान के राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में भारत के दो सांसद वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये शामिल हुए और उन्हें बधाई दी.