ज़िन्दगी और मौ’त से जूझ रहे हैं किम जोंग की मदद के लिए चीन ने उठाया ये कदम, चीन पर टिकी दुनिया की निगाहें

2360

नॉर्थ कोरिया के सनकी तानाशाह किम जोंग उन ज़िन्दगी और मौ’त से जूझ रहे हैं. दुनिया के सभी देशों की ख़ुफ़िया एजेंसियां किम्म जोंग की हालत के बारे में जानने की कोशिश में लगी हैं लेकिन किसी को कोई सफलता हासिल नहीं हो सकी है. ऐसे में चीन ने किम जोंग की मदद के लिए चीन ने कदम उठाये हैं.

किम जोंग उन के बीमार होने की खबरों के बीच चीन से डॉक्टरों की एक टीम कोरिया भेजे जाने की खबर आई है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक चीन ने उत्तर कोरिया के लिए मेडिकल एक्सपर्ट्स की एक टीम भेजी है. कम्यूनिस्ट पार्टी के इंटरनैशनल लायजन डिपार्टमेंट के एक सीनियर सदस्य के नेतृत्व में पेइचिंग से कोरिया के लिए यह टीम गई है. ये टीम नार्थ कोरिया जा कर किम जोंग के स्वास्थ्य की जाँच करेगी और पहले से उनका इलाज कर रही मेडिकल टीम को जरूरी सलाह भी देगी. पिछले दिनों ऐसी खबरें थीं कि कार्डियोवेस्क्युलेर बीमारी के लिए सर्जरी के बाद उनकी सेहत ज्यादा बिगड़ गई थी.

14 अप्रैल के बाद से ही किम जोंग उन किसी को नज़र नहीं आये हैं. अपने दादा के जन्‍मदिन पर होने वाले कार्यक्रम में भी 15 अप्रैल को दिखाई नहीं दिए थे जिसके बाद सवाल उठने लगे थे. किम जोंग ककी बिमारी की खबर सामने आने के बाद ट्रंप ने इस बात की पुष्टि या खंडन नहीं किया था कि किम जोंग वाकई बीमारी हैं भी या नहीं. उन्होंने कहा था, ‘ये रिपोर्ट्स आ रही हैं और हमें कुछ नहीं पता. मैं उनके लिए कामना करता हूं. ऐसी भी खबर मीडिया में तैर रही है कि किम जोंग के बाद उनकी बहन नॉर्थ कोरिया की सत्ता संभाल सकती हैं.