चीन ने भारत को भी दिया धोखा, मेडिकल सहायता के नाम पर भेज दिए खराब मेडिकल किट्स

4716

दुनिया भर ने कोरोना फैलाने के बाद चीन ने अब दुनिया भर के देशों को ठगना भी शुरू कर दिया है. खुद के कोरोनामुक्त होने का दावा करने वाला चीन दुनिया भर में कोरोना के खिलाफ मदद के रूप में मेडिकल किट भेज रहा है. लेकिन उसके सारे मेडिकल किट बेहद खराब क्वालिटी के निकल रहे हैं. कई देशों ने तो चीन की सप्लाई वापस कर दी. पिछले दिनों उसने अपने अभिन्न मित्र पकिस्ता को अंडरगारमेंट्स से बने मास्क भेज दिए थे. इस बार उसने भारत को भी ख़राब मेडिकल किट भेज दिया.

चीन ने भारत को 1.7 लाख किट्स भेजे. जिनमे से 50 हज़ार किट्स क्वालिटी चेक में फेल हो गए. लेकिन चीन की ढिठाई देखिये, उसने उल्टा भारत पर ये कह कर ठीकरा फोड़ दिया कि उसने बिना कंपनी और उसके प्रॉडक्ट्स की क्वॉलिटी को चेक किये बिना ही आर्डर दे दिया. भारत में चीनी दूतावास के प्रवक्ता झी रॉन्ग ने कहा कि चीन मेडिकल प्रॉडक्ट्स के निर्यात को बहुत अहमियत देता है. उन्होंने कहा है कि सामान खरीदने वाले देशों को इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि वे सर्टिफाइड कंपनियों से स्टैंडर्ड सामान ही खरीदें. बाद में अगर प्रोडक्ट ख़राब निकलता है तो चीन को दोष ना दें.

ये पहली बार नहीं ई जब चीन ने मेडिकल सप्लाई के नाम पर घटिया क्वालिटी के मेडिकल किट भेजे हों. इससे पहले चीन ने स्पेन, नीदरलैंड, कनाडा में भी खराब प्रोडक्ट भेज दिया था. अपने दोस्त पाकिस्तान को तो चीन ने अंडर गारमेंट्स से बने मास्क भेज दिए थे. लेकिन चीन अपनी गलती मानने को तैयार भी नहीं होता. उल्टा वो दुनिया भर के देशों पर ही आरोप लगा देता है कि वो बिना कंपनी की जांच पड़ताल किये ही आर्डर प्लेस कर देते हैं.