बातचीत के बाद लद्दाख बॉर्डर पर चीन ने चली भारत के खि’लाफ नयी चाल

220

भारत और चीन के बीच लद्दाख बॉर्डर पर त’नाव जारी हैं. चीन और भारत के बीच कई दौर की बैठक हो चुकी हैं लेकिन चीन अपने दोगले रवैये से बाज नहीं आ रहा है. वो एक तरफ बैठकर मेज पर बातचीत करता है और दूसरी तरफ बॉर्डर पर अपने टैंक के साथ युधाभ्यास करते हुए विडियो डालता है.लद्दाख बॉर्डर को लेकर चीन ने भारत के खिलाफ अब माइंड गेम खेलना शुरू कर दिया हैं. चीन के सरकारी मीडिया ग्‍लोबल टाइम्‍स ने दावा किया कि ‘चीन की सेना PLA ने भारत के साथ तनाव को देखते हुए अपनी सबसे आधुनिक तोप PCL-181 को लद्दाख सीमा पर तैनात किया गया है.’

चीन के ग्‍लोबल टाइम्‍स ने दावा किया कि इस तोप को हाल ही में सेना के बेड़े शामिल किया गया है. चीनी अखबार ने कहा कि ‘पीएलए की 75वीं ग्रुप आर्मी के तहत आने वाली ब्रिगेड ने हाल ही में दक्षिणी सीमा पर आयोजित समारोह में कई नए ह’थियारों को शामिल किया है.ग्‍लोबल टाइम्‍स ने दावा किया कि चीन की सेना ने वर्ष 2017 में डोकलाम विवा’द के दौरान भी PCL-181 को तैनात किया था. अखबार ने कहा कि ‘भारत और चीन के बीच ताजा विवाद शुरू हो गया है. चीनी व‍िदेश मंत्रालय की प्रवक्‍ता हुआ चुनयिंग ने बुधवार को कहा कि दोनों पक्षों ने आपसी सहमति के बाद त’नाव कम करने के लिए कदम उठाए हैं. लेकिन चीन के इस रवैया को देखने के बाद लगता तो नहीं है की चीन आपसी सहमती चाहता है. उसकी हरकतों से बिलकुल भी नहीं लग रहा हैं.

ये सब बाते तो ठीक है लेकिन चीन की मीडिया ने जो खबर दी है वो कितनी सही है और कितनी झूठ ये तो हम सबको पता है क्योकि चीन आज तक सिर्फ झूठ ही फैलता रहा है और वो जो चाहता है वही खबर बाहर आ सकती हैं. तो अब चीन की हकीकत सभी को पता हैं. लेकिन हाँ भारत भी पीछे हटने वाला नहीं है वो चीन को लद्दाख बॉर्डर पर मुह तोड़ जवाब देने का मादा रखता हैं.