चीन ने नेपाल से पहले की दोस्ती और फिर बाद में कर डाला उसकी सीमा में निर्माण जिसके बाद दोनों देशों में…

154

चीन अपने ना’पाक और घटि’या इ’रादों से बाज नही आ रहा है. भारत के साथ सीमा विवा’द के बाद अब चीन ने नेपाल की सीमा पर नया बखे’ड़ा खड़ा कर दिया है. चीन ने पहले नेपाल के साथ अच्छे संबंध बनाये और फिर सीमा पर कई विवा’दित निर्माण कर डाले, जिसके बाद दोनों देशों के बीच त’नाव बढ़ता जा रहा है.

जानकारी के लिए बता दें चीन की भारत के साथ पिछले कई महीनों से सीमा पर त’नातनी चल रही है और उसकी हर’कत दुनियाभर के देश देख रहे हैं. भारतीय सीमा में घु’सपैठ करना चाही चीनी सेना को भारतीय सेना ने ख’देड़ कर वापस भगा दिया था. लद्दाख के क्षेत्र में चीन को उसकी हर’कत का भारतीय सेना मुं’हतोड़ जवाब दे रही है साथ ही सरकार से भी सेना को खु’ली छूट दे रखी है.

भारत के साथ चीन का विवा’द अभी थ’मा नही है कि अब नेपाल में चीन का जम’कर विरो’ध होना शुरू हो गया है. चीन ने नेपाल से लगी सीमा के हुमला इलाके में 11 वि’वादित निर्माण करा दिए हैं. वहीँ नेपाल इस इलाके को अपना बता रहा है, जिसके चलते दोनों देशों के बीच त’नाव बढ़ता जा रहा है.

गौरतलब है कि नेपाली अधिकारी ने बताया है कि कुछ समय पहले इस इलाके में सिर्फ एक झोपड़ी थी. वहीँ काफी वि’वाद के बाद अब चीन का ये कहना है कि जिस इलाके में उसने निर्माण किया है वो उसके क’ब्जे वाला क्षेत्र पड़ता था. अब इस मामले को लेकर कहा जा रहा है कि दोनों देशों के बीच त’नाव की स्थि’ति बढ़ सकती है. पहले चीन ने नेपाल से दोस्ती की और फिर उसे ही धो’खा देकर ये बड़ी हर’कत की है.