चीन में फिर कोरोना की दहशत, अब इस शहर को करना पड़ा लॉकडाउन, चीन के दावों की खुली पोल

2780

चीन के वुहान से निकल कर दुनिया भर में कहर मचाने वाला कोरोना लौट कर फिर चीन वापस आ गया है. इस बार उसने वुहान को नहीं बल्कि अब एक नए शहर को अपना निशाना बनाया है. हालत इतने बिगड़ गए कि इस शहर को लॉकडाउन करना पड़ा. इस बार कोरोना ने हार्बिन शहर को निशाना बनाया है. ये शहर नया वुहान बन गया है. एक ही दिन में यहाँ कोरोना के 500 से अधिक मामले सामने आ गए. जिस कारण शहर को लॉकडाउन करना पड़ा. अभी पिछले दिनों ही चीन ने वुहान से लॉकडाउन हटाया था और ये दावा किया था कि चीन ने कोरोना पर काबू पा लिया है. लेकिन हार्बिन शहर ने चीन के दावों की पोल खोल दी है.

हर्बिन नॉर्थ-ईस्टर्न चीन के हेलोनजियांग प्रांत की राजधानी है. ये रूस की सीमा पर स्थित है. जहां लोगों के इकट्ठा होने पर बैन लगा दिया गया है. मास्क पहनना अनिवार्य है. सभी को निर्देश दिए गए हैं कि वो सरकारी एप की मदद लें. शादी, अंतिम संस्कार, कॉन्फ्रेंस वगैरह पर बैन लग चुका है. सभी को निर्देश दिए गए हैं कि जो भी शख्स बाहर से आया है या जिसने भी हाल के दिनों में विदेश यात्रा की है वो अपनी जानकारी प्रशासन को दे और अपना कोरोना टेस्ट कराये.

बाहर से आने वाले लोगों और गाड़ियों पर नजर रखी जा रही है. एयरपोर्ट्स और ट्रेन स्टेशन्स पर चेकपॉइंट्स बना दिए गए हैं और बाहर से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग चल रही है. बताया जा रहा है कि हार्बिन में कोरोना न्यूयॉर्क से आई एक स्टूडेंट की वजह से फैला. 19 मार्च को न्यूयॉर्क से वापस आई थी. बीच में वह हॉन्ग-कॉन्ग और पेइचिंग में भी रुकी थी. आइसोलेशन के दौरान वह टेस्ट में निगेटिव पाई गई. लेकिन जैसे ही वो आइसोलेशन से बाहर निकली वो कोरोना पॉजिटिव हो गई. हेलोनजियांग प्रांत में अब तक कोरोना के कुल 600 कन्फर्म केस सामने आ चुके हैं. अब कोरोना वहां नए रूप में फ़ैल रहा है, 55 केस तो ऐसे हैं जिनमे कोरोना के कोई लक्षण नहीं थे. लेकिन जांच में वो कोरोना पॉजिटिव पाए गए.