चीन में कोरोना ने फिर उठाया सर, हेनान प्रांत में 45 नए मरीज मिलने से चीन में मचा हड़कंप

908

वुहान से निकल कर चीनी कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा दी है. ऐसा लग रहा था कि चीन ने इस वायरस से निपट लिया है. वुहान में लॉकडाउन ख़त्म कर दिया गया और कामकाज शुरू हो गया लेकिन जल्द ही चीन में एक बार फिर हडकंप मच गया. क्योंकि जिस कोरोना वायरस को हीन अपने यहाँ ख़त्म मान चूका था उस क्कोरोना वायरस ने चीन में फिर सर उठाना शुरू कर दिया है.

चीन में कोरोना वायरस के नए 45 मामले सामने आये लेकिन ये मामले वुहान शहर में नहीं बल्कि हेनान प्रान्त में सामने आये. ५ लोगों की मौत भी हुई है. इसके साथ ही चीन में कोरोना की वजह से मरने वालों का आंकड़ा 3,300 के पार पहुँच गया. वायरस के केंद्र रहे हुबेई प्रांत में कोरोना वायरस का प्रकोप धीरे-धीरे कम होने के बाद चीन ने लॉकडाउन हटाना शुरू कर दिया था. लेकिन देश में कोरोना वायरस का प्रकोप फिर से उभरने से रोकने के लिए चीन ने विदेशियों के लिए वीजा रद्द कर दिए हैं. अंतरराष्ट्रीय उड़ानें सीमित कर दी हैं और विदेशों से लौटने वाले लोगों को अलग रखा जा रहा है.

ऐसा लग रहा है कि कोरोना एक बार फिर चीन में वापस तबाही मचाने आ गया है. चीन में प्रेस पर स्वतंत्रता नहीं है. वहां शुरू से ही कोरोना के मामलों को दबाने की कोशिश की गई. कोरोना वायरस के संक्रमण का खुलासा करने वाले डॉक्टर को ही गिरफ्तार किया गया था. यहाँ तक कि WHO को भी कोरोना की जानकारी बहुत देर से दी गई. लेकिन तब तक बहुत देर हो गई थी. कोरोना चीन से निकल कर पूरी दुनिया में तबाही मचाने लगा.