चीन के झूठ की खुली पोल, खुद को कोरोना मुक्त किया घोषित, लेकिन कोरोना के ये चौकाने वाले आंकड़े आए सामने

1389

चीन ने वुहान में 76 दिनों से लागू लॉकडाउन ये कहते हुए खोला कि चीन में कोरोना ख़त्म हो चुका है. लेक्किन आंकड़े बताते हैं कि चीन पूरी दुनिया से झूठ बोल रहा है. चीन में कोरोना ने फिर पलटवार किया है. शुक्रवार को वहां कोरोना के 46 नए मामले सामने सामने आए हैं. इसके अलावा यहां कोरोना की वजह से 3 और लोगों की मौ’त हो गई है. इसी के साथ चीन में कोरोना वायरस से म’रने वालों की संख्या 3339 पहुँच गई है.

इससे पहले बुधवार को वुहान में लॉकडाउन खुलते ही 63 नए केस दर्ज किये गए थे. चीन ने नए कोरोना केसों की संख्या 1000 को पार कर चुकी है. ये सभी मामले उसी हुबेई प्रान्त में सामने आये जहाँ दिसंबर से लेकर मार्च तक कोरोना ने जबरदस्त कोहराम मचाया था. चीन के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार नए कोरोना केसों की संख्या अब तक 1092 हो चुकी है. इसमें दूसरे देशों से आए 338 लोग भी शामिल हैं.

दूसरी तरफ चीन ने अपने यहाँ कोरोना के मामले में हुई बढ़ोतरी के लिए विदेशों पर ठीकरा फोड़ा है. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा है कि दो महीने के बाद लॉकडाउन खत्म हुआ है तो बड़ी संख्या में विदेशी वापस लौट रहे हैं. इस वजह से चीन में कोरोना के मरीजों की संख्या फिर से बढ़नी शुरू हो गई है. राजधानी बीजिंग के होटलों ने साफ़ कर दिया है कि उन्ही लोगों को होटलों में रहने की इजाजत मिलेगी जिनके कोरोना टेस्ट निगेटिव आये हैं.