चीन की सा’जिश से सचेत हुआ भारत, बढ़ायी लद्दाख से अरुणाचल प्रदेश तक सेना

78

भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा को लेकर अभी भी तना’तनी का माहौल बना हुआ है. एक तरफ दोनों देशों की सेना LAC से 2.5 किलोमीटर की दूरी तक हट गयी है. लकिन फिर भी चेन की सेना अभी भी सीमा पर तैनात है. जिसके जवाब में भारत की तरफ से भी सेना को सीमा पर तैनात रखा गया गया है. वही चीनी फौज लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक डटी हुई हैं. जिस पर अब भारत ने भी अपनी सेना अरुणाचल प्रदेश तक तैनात कर रखी है.

बता दें सरकार के एक सूत्र ने LAC पर कहा कि लद्दाख में चीन ने जो हर’कत की है, उसे देखते हुए भरोसा नहीं किया जा सकता. उनकी मं’शा क्या है, इसका भी कोई पता नहीं. इन सभी स्थितियों को देखते हुए लद्दाख क्षेत्र में अतिरिक्त फौज लगाई गई है. केवल लद्दाख ही नहीं, बल्कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी फौज की पूरी तैयारी है.

जाहिर है चीन हर कदम पर कुछ न कुछ नयी चा’ल चल रहा है और अपनी हरकतों से बा’ज नहीं आ रहा है. एक तरफ चीन कहता है कि स्थिति नियंत्रण में है. हम बातचीत करके मसले को सुलझा लेंगे. लेकिन दूसरी ही तरफ चीन अपनी ना’पाक हर’कते कर रहा है. ऐसे में सेना की तैनाती रखना बेहद जरुरी है.

वही भारत की तरफ से अरुणाचल प्रदेश में ईस्टर्न सेक्टर में माउंटेन स्ट्राइक कोर को किसी भी हालात से नि’पटने के लिए तैनात कर दिया गया है. ताकि चीन के हर कदम पर उसे मुंह तो’ड़ जवाब दिया जा सके. साथ ही उसकी नापा’क हर’कतों को असफल किया जा सके.