चीन के ब्लॉक किये ट्विटर अकाउंट से मिली यु’द्ध की झलक

132

भारत और चीन के बीच सीमा वि’वाद को लेकर त’नाव बना  हुआ है. ऐसी के बीच चीन की तरफ से  भारत के खि’लाफ जं’ग छेड़ने वाला किस्सा सामने आया है. दरअसल ट्विटर ने 1,70,000 अकाउंट्स को हटा दिया है. जिसका जुड़ाव चीन के उस दुष्प्रचा’र प्रो’पेगेंडा से पाया गया जो हांगकांग वि’रोध प्रद’र्शनों, Covid-19 और अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड की मौ’त पर विरो’ध प्र’दर्शनों को लेकर चलाया गया. हालाँकि ये ऑपरेशन बंद हो गया है लेकिन इसकी एक छलक से जं’ग का अनुमान लगाया जा सकता है.

बता दें जब से विश्व में कोरोना वायरस और भारत चीन के रिश्ते ख़राब हुए है तभी से लगातार चीन के खि’लाफ कुछ देशों ने अपनी जं’ग छेड़ दी है. वही इन सब के बीच पाकिस्तान में चीनी दूतावास के प्रेस अधिकारी ने भारत के बारे में नका’रात्मक टिप्प’णी करते हुए ट्वीट किया जिसमें ये साफ़ जाहिर हो रहा है कि बीजिंग के आधिकारिक सोशल-मीडिया प्लेटफार्म्स पर भारत विरो’धी ब’यानों की झ़ड़ी लग सकती है. जिन्हें आगे बढ़ा चढ़ा कर पेश भी किया जा सकता है.

इसके अलावा सोशल-मीडिया कंपनी ने फेक न्यूज के फैलने को रोकने के लिए लगाम लगायी गयी है. जिस पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक ट्वीट को एक फैक्ट चैकिंग चे’तावनी के साथ टैग किया गया था. साथ ही चीनी ट्विटर हैंडल्स ने Covid-19 से नि’पटने के अपने तरीकों को लेकर अन्य देशों और परिस्थितियों पर जिम्मेदारी थोप’ने की कोशिश की थी.