कोरोना जांच पर बौ’खलाया चीन, कहा ऑस्ट्रेलिया “अमेरिका के हाथ की क’ठपुतली”

111

कोरोना वायरस के बढ़ते सं’क्रमण को दखते हुए अमेरिका के बाद कई देशों ने चीन के खि’लाफ जं’ग छेड़ दी है. जिससे चीन बौखला’या हुआ है. दरअसल चीन पर कोरोना का सं’क्रमण फैलाने और शु’रूआती दौर में इसकी जानकारी छु’पाने का आरो’प लगाया गया है. जिसके बाद विश्व स्वा’स्थ्य सं’गठक की वार्षि’क बै’ठक के दौरान अमेरिका और भारत समेत 62 देशों ने इसकी जांच के मांग की है.

वही अब सभी देशों के चीन के खि’लाफ खड़े होने से चीन बुरी तरफ से पा’गल कु’त्ते की तरफ बौखला’या हुआ है. जिसके बाद चीन ने ऑस्टेलिया पर तं’ग कस’ते हुए ऑस्टेलिया को अमेरिका का कु’त्ता करा’र दिया. इतना ही नहीं चीनी प्र’शासन ऑस्ट्रेलिया से आया’त होने वाले सामा’नों पर प्र’तिबंध लगाने पर भी विचार कर रहा है. जाहिर है चीन को ये जरा भी बर्दा’स्त नहीं हो रहा है कि उसके खि’लाफ एक साथ इतने देशों ने मिल कर जं’ग छेड़ दी है. जिसकी वजह से अब चीन अपनी सारी ह’दे पार करने में लगा है.

वही मिली जानकारी के मुताबिक चीनी सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने ऑस्ट्रेलिया को अमेरिका के हाथ की कठपुत’ली तक कह दिया इसके साथ ही यह भी लिखा कि डब्लूएचओ में यूरोपीय यूनियन के प्रस्ता’व के साथ ऑस्ट्रेलिया का होना बताता है कि वह पूरे मा’मले में ना’काम रहा है. ऑस्ट्रे’लिया कोरोना वायरस की उत्प’त्ति को लेकर स्वतं’त्र जांच की मांग कर रहा है और उसका नि’शाना चीन पर है.

इसके अलावा इस मस’ले पर ऑस्ट्रेलिया में मौजूद चीनी दूतावास ने कहा कि यह एक मजाक से ज्यादा कुछ नहीं है. जिस पर ऑस्ट्रेलिया के वाणिज्य मंत्री सिमोन बर्मिंगम ने क’ड़ा एत’राज जताते हुए कहा कि हम कोरोना जैसे गंभी’र मा’मले पर स’स्ती ब’हस में नहीं पड़ना चाहते. हम चीनी दूतावास के साथ स’स्ती ब’हस नहीं करेंगे.

जाहिर है इसके बाद से ही दोनों देशों के बेच त’नाव की स्थिति बन गयी है. वही अब चीन बदला लेने के लिए ऑस्टेलिया के साथ अपने व्यापारिक सं’बंधो में बड़ा बदला’व कर सकता है. जिसका नतीजा ऑस्टेलिया को काफी भारी पड़ सकता है.