चार धाम यात्रा पर जाने वालों के लिए खुशखबरी, केंद्र सरकार पूरा किया एक बड़ा काम

3073

हमारे देश में पर’म्पराओं का बहुत म’हत्त्व है. ऐसे में चार धाम की यात्रा हो या या कोई पूजा पाठ. ये सब भारत की संस्कृ’ति में ही साफ़ दिखाई देते है. हर साल लाखों लोग चारधा’म की यात्रा करते है. जिसमें उन्हें काफी दिक्क’तें भी आती है. लेकिन आ’स्था और वि’श्वास के साथ ती’र्थयात्री हर मु’श्किल को पार करते हुए अपनी यात्रा को पूरा कर ही लेते है.

ऐसे में सरकार ने यात्रा को और आसान बनाने के लिए चारधाम प्रोजे’क्ट के तहत यात्रा को सरल बना रही है. जिसके पहले क्रम में सरकार ने एक पड़ाव को पूरा कर लिया है. बता दें मंगलवार को ऋषिकेश-धारसू मार्ग पर 440 मीटर लंबी सुरं’ग का काम पूरा हो गया है. जिसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने देते हुए कहा कि इस सु’रंग के बनने से ऋषिकेश चंबा धरासू राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही और आसान हो सकेगी.

साथ ही इस सुरं’ग के निर्माण को बड़ी कामयाबी के रूप में देखा जा रहा है. बता दें चारधाम प्रोजे’क्ट के निर्माण के बाद उत्तराखंड के चार धाम केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री 12 महीने सड़क मार्ग से जुड़े रह सकेंगे. जाहिर है सरकार के इस कदम से तीर्थयात्रियों’ के लिए काफी ज्यादा आसानी हो जाएगी.

वही इस परियोजना की नीं’व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2016 में राखी थी. जिसमें चार धाम केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के लिए सड़क का निर्माण होना है. साथ ही इस चारधाम प्रो’जेक्ट को रेल मार्ग से भी जोड़ने के लिए काम किया जा रहा है. ताकि यात्रा को और आसान बनाया जा सके. इन दोनों प्रॉजे’क्ट को 2021 में प्रस्ता’वित हरिद्वार कुंभ से पहले पूरा करने की कोशिश की जा रही है.