केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए दिया इमरजेंसी पैकेज,जानिए क्या क्या है उसमे ?

136

कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए केंद्र सरकार पूरी तन्मयता से लगी हुई है. केंद्र सरकार सभी का पूरी तरह से ध्यान रख रही है. केंद्र कि मोदी सरकार सभी प्रदेशों के मुख्यमंत्री से भी वहन के हाल चल लेती है. और अगर किसी को किसी तरह कि जरूरत है तो उसकी मदद करने के लिए आगे कहदी रहती है. मोदी सरकार ने कुछ दिन पहले कोविड-19 को देखते हुए राज्य सरकारों को मदद दी थी. एक बार फिर से मोदी सरकार ने मदद करने का ऐलान किया है.

कोविड 19 को देखते हुए मोदी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. केंद्र सरकार ने राज्य हेल्थ सिस्टम को दुरुस्त करने के मकसद से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पूरा फंड देने की मंजूरी दे दी है. इसके लिए केंद्र सरकार ने इंडिया Covid19 इमरजेंसी रिस्पांस हेल्थ सिस्टम (India COVID-19 Emergency Response and Health System Preparedness Package) पैकेज का ऐलान किया है. इस पैकेज में खर्च के लिए दी जाने वाली पूरी रकम केंद्र सरकार की तरफ से दी जाएगी.

केंद्र सरकार ने राज्यों को इंफ्रास्ट्रक्चर और संसाधन बेहतर करने के मद्देनज़र  खास पैकेज दिया है. ये पैकेज ‘इंडिया Covid19 इमरजेंसी रिस्पांस हेल्थ सिस्टम Preparedness’ को लेकर है. इसमें जनवरी 2020 से मार्च 2024 तक इस प्रोजेक्ट को तीन चरणों में बांटा गया है. इसके दौरान केंद्र सरकार इस पैकेज में राज्यों कि सरकार को पैसा देगी.

केंद्र सरकार ने इसको 3 फेज में बांटा है

फेज़ 1 : जनवरी 2020 से जून 2020

फेज़ 2: जुलाई 2020 से मार्च 2021

फेज़ 3: अप्रैल 2021 से मार्च 2024

इन तीनो फेज़ में केंद्र सरकार राज्य सरकार को पैसा देंगी. इस पैकेज से राज्य सरकारों को काफी मदद भी मिलेगी.