केंद्र सरकार ने जारी की नई लिस्ट, बताया कि ये जिले हैं इन ज़ोन में, जानिए अपने जिले का हाल

2396

लॉकडाउन की बंदिशों से अब लोग परेशान होते नजर आ रहें हैं. अब उनको घर में रहना बिल्कुल भी नागवार गुज़र रहा हैं. लॉक डाउन ख’त्म होने में मात्र 2 दिन और शेष बचे हैं. ज्यादातर लोग ये सोच रहें हैं कि हमारे यहाँ लॉक डाउन खुलेगा या नहीं.

अगर आपके मन में भी ऐसे सवाल हैं तो केंद्र सरकार ने जिलों को तीन जोन में बांटने को बोला था और अब केंद्र सरकार ने उसकी लिस्ट भी जारी कर दी है. जिससे उन लोगों को उनके जवाब मिल जायेंगे जो बंदिशों में रह रहें हैं और सोच रहें हैं कि 3 मई के बाद बंदिशे कुछ कम होंगी या नहीं. केंद्र ने शुक्रवार को देश के जिलों को कोरोना वायरस के ख’तरे के आधार पर जोन में बांट दिया है.


केंद्र सरकार ने जोन में बाटने के लिए कुछ शर्ते रखी थी. जिन जिलों में कोरोना संक्रमण का ख’तरा बिल्कुल कम है, वे ग्रीन जोन आयेंगे. जहा पर कोरोना के’स कुछ कम जोखिम वाले हैं उनको ऑरेंज जोन में रखा जायेगा. जो हॉटस्पॉट बना हुआ हैं उसको पूरी तरह से रेड जोन के अंदर रखा जायेगा और वहां पर किसी भी तरह की कोई छूट नहीं दी जाएगी.

 बता दें जहाँ पर ग्रीन जोन होगा उस इलाके में सबसे ज्यादा छूट दी जाएगी. ऑरेंज जोन में उससे कम और रेड जोन में राहत की गुंजाइश बहुत कम है. रेड जोन में 130 जिले हैं, ऑरेंज जोन में 284 जिले और ग्रीन जोन में 319 जिलों को रखा गया है.

भारत सरकार ने राज्‍यों से कहा है कि ‘वायरस के ट्रांसमिशन की चेन तोड़ने के लिए कंटेनमेंट बेहद जरूरी है. एडवाजयरी में भारत सरकार ने कहा है कि रेड और ऑरेंज जोन वाले जिलों में खास सावधानी बरती जाए रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन वाले जिलों की यह लिस्‍ट हर सप्‍ताह अपडेट होती है. अगर 21 दिनों से कोरोना का कोई भी मामला किसी जिले में नहीं आया है. तो उसको लोअर जोन में डाल दिया जाता हैं.

देश के अंदर कुछ ऐसे जिले हैं जिनको शायद सरकार 3 मई के बाद लॉक डाउन खत्म हो रहा हैं तो उम्मीद हैं कि उन जिलो को खोल दिया जायेगा लेकिन सरकार की नजर बनी रहेगी कि कही कोई नया मरीज न आ जाये.