केंद्र सरकार देने जा रही है फ्री में LPG गैस सिलिंडर,जानिए क्या हैं स्कीम ?

23659

                                                                                                                                                       कोरोना वायरस के वक़्त केंद्र सरकार ने गरीबो के लिए मदद का ऐलान कर चुके हैं. पीएम मोदी ने उज्ज्वल योजना के तहत लोगों को गैस सिलिंडर देने की बात भी कही थी उन्होंने कहा था की तीन महीने तक उज्जवला योजना में जिनका नाम दर्ज है उनको सिलिंडर मिलेगा. केंद्र सरकार ने कोरोना के खि’लाफ जं’ग से लड़ने के लिए गरीबो को राहत पैकेज का भी ऐलान किया था.

अब आपको बता दें कि अब एक महिना ही बचा है. क्योकि उज्जवला योजना जून तक के लिए थी. क्योंकि 3 महीने तक फ्री गैस सिलिंडर पाने की वैधता जून महीने के आखिर में ख’त्म हो जाएगी. तो अभी अगर अभी कोई इस योजना का लाभ नहीं ले पाया है. तो वो इसका लाभ ले सकता हैं. जिसका मोबाइल नंबर गैस एजेंसी के पास रजिस्टर होगा उन्हें इसका लाभ मिल सकेगा.

उज्ज्वला स्कीम के तहत 14.2 किलोग्राम वाले 3 LPG सिलेंडर ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में दिए जाएंगे. 1 महीन में एक ही सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा. जिन लोगों के पास 5 किलो वाले सिलेंडर हैं, उन्हें 3 महीने में कुल 8 सिलेंडर दिये जाएंगे. यानी एक महीने में अधिकतम 3 सिलेंडर ही फ्री मिलेंगे.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना  के तहत गैस कनेक्शन लेने के लिए BPL परिवार की कोई महिला आवेदन कर सकती है. आवेदन करने के लिए KYC फॉर्म भरना पड़ेगा और अपने नजदीकी एलपीजी केंद्र पर जमा करना होगा. इस स्कीम में अपना रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए अपना नाम पता मोबाइल नंबर और आधार कार्ड, जन धन, बैंक अकाउंट नंबर और भी जो जरुरी कागजात लगेंगे उनको फॉर्म के साथ जमा करवाना होगा.

कोरोना सं’कट से लड़ने के लिए केंद्र सरकार ने कई योजनाओं को लेकर गरीब तबके को मुफ्त में देने के ऐलान किया था. क्योकि कोरोना का’ल में सब कुछ बंद पड़ा था. जिसकी वजह से देश में गरीब मजदूरों पर सबसे ज्यादा असर पड़ा था. जिसको देखते हुए केंद्र सरकार ने इस योजन का लाभ उन गरीब लोगों को देने का फैसला लिया था.