दिल्ली में यूपी सरकार के मॉडल के तहत हो सकती है बड़ी का-र्रवा-ई, आ रही ये बड़ी खबर

दिल्ली में हुए बवा-ल को कई दिन बीत चुके हैं. हा-ला-त पर काबू पाने के लिए दिल्ली पुलि-स लगातार ए-क्शन ले रही है. अब तक कई लोगों को गिरफ्त में लिया गया है. अर्धसैनिक बल के जवान लगातार फ्लैग मार्च कर लोगों से शांति बनाये रखने की अपील कर कर रहे हैं, जिसके बाद से हालात ठीक होते नजर आ रहे हैं, वहीं इस मामले के मुख्य आ-रोपी शाहरुख़ और ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसै-न अब तक पुलि-स की गिर-फ्त से बाहर हैं.

जानकारी के लिए बता दें दिल्ली में हुई हिं-सा से भारी नु-कसान हुआ है, जिसके बाद से सबसे बड़ा सवाल ये उठ रहा है कि आखिर इसकी भरपाई कैसे की जाएगी? लोगों के घर, दुकान और स्कूल तक ज-ला दिए गये जिससे तमाम परिवार सड़क पर आ गये हैं. तो ऐसे में सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर ये आ रही है कि केंद्र सरकार दिल्ली में हुई हिं-सा की भ-रपाई यूपी सरकार के फ़ॉर्मूले के तरीके से कर सकती है.

दरअसल उत्प्रतरदेश में हिं-सा फैलाने या दं-गा भड़-काने वाले लोगों की फोटो और तस्वीर के माध्यम से पहचान करके क्षेत्र में हुए नु-कसान की भर-पाई की गयी थी. सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोगों को जु-र्माने के तौर पर राशि का मु-चलका उनके घर पहुंचा दिया था. अब सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यही कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार भी दं-गा-ईयों से पैसा वसूलने के लिए यूपी सरकार के फ़ॉर्मूले को अपना सकती है.

गौरतलब है कि सार्वजनिक और निजी संपत्ति को नुक-सान पहुंचाने वाले लोगों की अब खै-र नहीं है. पुलि-स उनपर बड़ी कार्रवाई करते हुए जुर्माना व-सूलने की तैयारी कर रही है. बताया जा रहा है कि जुर्मा-ना नही देने पर इन लोगों की सम्प-त्ति कु-र्क कर ली जाएगी. स्था-नीय पुलि-स और SIT नुकसान का ब्योरा जुटाने और लोगों की पहचान करने में जुटी है. जिसके बाद से वसू-ली शुरू की जा सकती है.