केंद्रीय कर्मचारियों की पेंशन को लेकर मोदी सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

1505

मोदी सरकार 2.0 ने सत्ता में आने के बाद से ही एक के बाद एक ताबड़तोड़ फ़ैसले लिए हैं, जिनकी देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में चर्चा है. मोदी सरकार ने वो काम कर दिखाया जो पिछली सरकारें करने के बारे में सोच भी नहीं सकती थी. मोदी सरकार के ऐलानों की झड़ी अभी रुक नही रही है. अभी एक सभा के दौरान मोदी ने खुद कहा था कि अभी तक जो काम हुए हैं ये सिर्फ ट्रेलर हैं. वहीं अब एक और बड़ी खबर सरकार की तरफ से आ रही है.

जानकारी के लिए बता दें केंद्रीय कर्मचारियों को लेकर मोदी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है, जिसे जानने के बाद उनकी ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहेगा. जी हाँ सरकार ने 1 जनवरी 2004 या उससे पहले नियुक्त हुए कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने इन कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का फ़ायदा देने का ऐलान किया है. केंद्रीय कर्मचारियों को लेकर सरकार का ये बहुत बड़ा कदम है.

पेंशन और पेंशनर्स कल्याण विभाग के एक अधिकारी एक अनुसार बताया गया है कि सरकार ने ये ऐलान उन कर्मचारियों को लेकर किया है जो 1 जनवरी 2004 या उससे पहले सरकारी सेवा में आ गये थे. भले ही उनकी नियुक्ति इस तारीख़ के बाद में क्यों न हुई हो. अब ऐसे कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना के तहत लाभ मिलेगा.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के मंत्री ने कहा है कि इस विकल्प को चुनने की अंतिम तिथि 31 मई 2020 है, वहीं जो लोग इस निर्धारित तिथि तक आप्शन को नहीं चुनते हैं तो फिर वे राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के तहत कवर किये जायेंगे. सरकार के इस कदम के बाद केंद्र सरकार के कर्मचारियों को ये राहत भरी खबर है.