कोरोना को देखते हुए पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, CBSE बोर्ड की 12वीं की परीक्षा रद्द

569

कोरोना की दूसरी लहर के कहर को देखते हुए पीएम मोदी ने आज CBSE बोर्ड के 12 वीं की परीक्षा का इंतज़ार कर रहे छात्रों को बड़ी राहत दी. कोरोना महामारी को देखते हुए पीएम मोदी ने अज एक बड़ी बैठक की और परीक्षा रद्द करने का ऐलान कर दिया. पीएम मोदी ने ये फैसला विभिन्न राज्यों और अन्य पक्षकारों के साथ हुए व्यापक विचार-विमर्श के बाद लिया. बैठक में सभी तरह के विकल्पों पर विचार किया गया और अंत में बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए परीक्षा न कराने का निर्णय लिया गया.

12 वीं की परीक्षा को लेकर हुई बड़ी बैठक में सीबीएसई के चेयरमैन के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और प्रकाश जावड़ेकर भी शामिल थे. शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक आज बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कोई फैसला लेने वाले थे मगर अचानक तबीयत बिगड़ने के बाद उन्‍हें AIIMS में भर्ती कराया गया है. इसलिए वो इस मीटिंग में शामिल नहीं हो सके. शिक्षा मंत्रालय को परीक्षाओं के संबंध में अपने फैसले की जानकारी सुप्रीम कोर्ट को 03 जून तक देनी है. केंद्र सरकार ने कल 31 मई को सुप्रीम कोर्ट से पर निर्णय लेने के लिए 2 दिनों का समय मांगा था.

इससे पहले CBSE ने पिछले हफ्ते हुए केन्द्रीय मंत्रियों की बैठक में दो विकल्प सुझाए थे. पहला विकल्प था सभी विषयों की परीक्षा घटे हुए एग्‍जाम पैटर्न पर आयोजित करना और दूसरा विकल्प था केवल महत्‍वपूर्ण विषयों की परीक्षा आयोजित करना. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल इन परीक्षाओं को रद्द करने के समर्थन में थे. महासचिव प्रियंका गांधी ने भी कल प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिख कर परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की थी.