कैप्टन सुमित यादव को किया गया GLOBAL YOUTH PEACE AMBASSADOR से सम्मानित

1377

अपने बुलंद हौसलें और लगन से कामयाबी को छूने वाले हरियाणा के गुरुग्राम के युवा कैप्टन सुमित यादव ने एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्र का नाम रोशन किया है। कैप्टन सुमित यादव को GYPA (GLOBAL YOUTH PEACE AMBASSADOR) कार्यक्रम में धारा 370 पर अपना मजबूत पक्ष रखने के लिए ग्लोबल यूथ पीस एंबेसडर अवॉर्ड दिया गया है। कार्यक्रम के दौरान सुमित यादव ने पाकिस्तान को भारत के अंदरूनी मामले कश्मीर धारा 370 में हस्तक्षेप ना करने की नसीहत दी है। सुमित यादव यूनाइटेड नेशन की यूथ असेंबली और देश की Rajbhasa Committee के मेंबर भी है।

GYPA 2019, 28 अगस्त से 1 सितंबर 2019 तक मालदीव में आयोजित किया गया था। यह युवा, खेल मंत्रालय के सहयोग से क्षेत्रीय मालदीव को बढ़ावा देने के लिए क्षेत्रीय गठबंधन द्वारा आयोजित एक Intensive training program है।सुमित यादव ने अपनी ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए कहा कि मालदीव सरकार द्वारा “शांति” के साथ सम्मानित किया जाना और “ग्लोबल यूथ पीस एम्बेसेडर” के रूप में नियुक्त किया जाना एक खुशी का पल था और युवाओं को बढ़ावा देने के लिए क्षेत्रीय गठबंधन। उन्होंने आगे कहा कि मैं इस पुरस्कार को हमारे माननीय पीएम श्री नरेंद्र मोदी और हमारे देश के नागरिकों को समर्पित करना चाहता हूँ जिनके संस्कारों ने मुझे हमारे राष्ट्र और राष्ट्रवादियों की मदद करना सिखाया। ग्लोबल यूथ पीस एम्बेसडर्स प्रोग्राम (GYPA) का मकसद युवाओं को शांति निर्माण गतिविधियों को संचालित करने और trained करने के लिए समर्थन करना है जो सामाजिक, जातीय, धार्मिक और सामुदायिक विभाजन को बाटते हैं और सम्मान के साथ रहने में योगदान करते हैं। यह विशेष trained युवा लोगों के नेटवर्क के माध्यम से किए गए संवाद द्वारा प्राप्त किया जाएगा जो उन मूल्यों को बढ़ावा देते हैं जो दूसरे की शांति और सहिष्णुता को बढ़ावा देते हैं।


आपको बता दे कि इस कार्यक्रम में एशिया के 40 राष्ट्रों के 150 युवाओं को चुना गया, जिसमे से अलग अलग देशो से 20 युवाओं को ग्लोबल पीस एंबेसडर मैडल से सम्मानित किया गया है। ये सम्मान मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति और वर्तमान स्पीकर मोहम्मद नसीफ की उपस्थिति में सभी यूथ एंबेसडर को दिया गया। जिसमें भारत के कैप्टन सुमित यादव भी शामिल थे। ये भारत के लिए गौरव की बात है कि हर बार की तरह इस बार भी कैप्टेन सुमित यादव ने राष्ट्रीय स्तर पर हरियाणा सहित देश का नाम रोशन किया है। | कैप्टेन यादव पहले भी बहुत बार कई देशों में ऐसे कार्यक्रमों में हिस्सा लेकर देश का सम्मान बढ़ाया है। उन्होंने इससे पहले UN हेडक्वार्टर न्यूयॉर्क, जेनेवा, स्विट्जरलैंड आदि देशों में भारत की ओर से संबोधित कर चुके हैं। कुछ दिन पहले ही सुमित यादव ने एशियन पुलिस स्पोर्ट्स काउंसिल में डायरेक्टर का पद हासिल किया था जिसका पाकिस्तान द्वारा पुरजोर तरीके से विरोध किया गया लेकिन इसके बावजूद भी 23 देशो के समर्थन से कैप्टेन सुमित यादव डायरेक्टर चुने गए।