CAA को लेकर दिल्ली के कई इला’कों में धर’ना प्रद’र्शन शुरू,मेट्रो स्टेशन हुए बंद

802

दिल्ली के शाहीन बाग में  पिछले 70 दिनों से धर’ना प्रद’र्शन चल रहा है, और बंद होने का नाम नहीं ले रहा है. शाहीन बाग का धर’ना प्र’दर्शन सुप्रीम कोर्ट तक पहुँच चुका है और इस प्रद’र्शन को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने आदेश भी जारी कर दिया है कि ऐसे सड़क जा’म नहीं की जा सकती है. उसके बाद भी लोग वहां से नहीं ह’टे. उसके बाद शाहीन बाग को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने मध्य’स्थता के लिए भी एक समिति बनी थी. समिति के लोग कल वहां पर गए भी थे की शाहीन बाग में महिला को समझा बुझाकर धर’ना बं’द करवाया जाये और वहां पर सड़क को खोल दिया जाये ताकि आम लोगो को आने जाने में आराम हो जाये. लेकिन बात नहीं बनी और आज शाहीन बाग से शुरू हुआ धर’ना अब दिल्ली की एक नई जगह शुरू हो गया है.

शाहीन बाग के बाद अब दिल्ली के जाफराबाद और चांदबाग में सड़क को जा’म कर दिया गया है. वहां पर लोगों ने धर’ना देना शुरू कर दिया है. दोनों जगहों पर महिलाएं सड़क पर बैठी हैं. इसकी वजह से सीलमपुर से यमुना विहार की तरफ वाला ट्रैफिक और वजीराबाद रोड से गाजियाबाद की तरफ जानेवाला ट्रैफिक प्रभा’वित हो रहा है. वही दशा हो रही है जो शाहीन बाग को लेकर होती थी.

बता दें कि ये चांदबाग इलाका यमुना विहार के पास पड़ता है. जहाँ पर लोग प्रद’र्शन कर रहें है और वह पर मौजूद  प्रद’र्शन’का’रियों ने वजीराबाद से गाजियाबाद की तरफ जानेवाली सड़क को आज जा’म कर दिया गया है. फिलहाल वहां भारी संख्या में पुलिस बल तै’नात की गई है. जबकि गाजियाबाद से वजीराबाद की तरफ का एक रास्ता खुला हुआ है. चांदबाग रोड बं’द होने की वजह से आम जनता को आने जाने में दिक्क’त ज्यादा हो रही है. उसका कारण यह है कि ये रोड सिग्नेचर ब्रिज की ओर जाती है.

वहां पर जब प्रद’र्शन’कारियों से पूछा गया की आप लोग ये प्रद’र्शन क्यों कर रहे हो, तो उनका कहना था की सरकार पर दबाव बना सके. ताकि सरकार एनआरसी को वापस लें. लेकिन लोगो को ये समझ क्यों नही आ रहा है कि गृह मंत्री अमित शाह कई जगह अपनी सभा में कह चुके है कि भारत सरकार NRC पर एक इंच भी पीछे नहीं हटेगी वो अपने इस फैसले पर अड़ि’ग रहेगी. एक बात समझ नहीं आता है कि जब सरकार बोल चुकी है की किसी को भी जो भारत देश में रहता है उसको नहीं निकला जायेगा इतनी सी बात लोगों को समझ क्यों नहीं आ रही है. या फिर ये सब अभी भी कुछ विप’क्षी पार्टियों का किया धरा है. जो लोगों को भड़’का रहीं है और लोगो को बोल रही है कि सड़क पर उतर कर प्रद’र्शन करें.

अब देखना है की ये नई जगह जो प्रद’र्शन शुरू हुआ है ये क्या मोड़ लेता है.या सरकार इसके लिए अब कोई कड़ा कदम उठायेगी या हर जगह के धर’ने को बंद करवाएगी और आम जनता को सुकून मिलेगा.