उत्तर प्रदेश पुलिस एक्शन में! गाज़ियाबाद में उपद्रवियों पर बड़ी कार्रवाई

3454

पिछले कुछ दिनों से देश के कई हिस्सों में प्र-दर्शन हो रहा है. इसी प्र-दर्शन की आड़ में कई जगहों पर हिं-सा हो रही है. आग-ज-नी हो रही है. जिसे रोकने के लिए पुलिस ने ला-ठीचार्ज भी किया. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदर्श-नकारि-यों को सं-ख्त सन्दे-श देते हुए कहा था कि जो लोग आ-गज-नी या तो-ड़फो-ड़ करते हुए पाए जायेंगे. उन्हें गि-रफ्तार कर नुकसान हुई सम्पत्ति की भरपाई इन्ही लोगों से करवाई जायेगी. इसके बाद उत्तर प्रदेश पुलिस एक्शन में आ गयी है.

दरअसल जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक़ लखनऊ,बुलंदशहर, हापुड़, सीतापुरम, गाज़ियाबाद समेत प्रदेश कई हिस्सों से प्रदर्श-नकारियों को गि-रफ्ता-र किया गया है, कुल मिलाकर अब तक 5000 लोगों पर FIR दर्ज की जा चुकी है. सीतापुर में 400, हापुड़ में 200, अमरोहा में 1500, भदोही 225 समेत कई जगहों पर अज्ञात लोगों पर के-स द-र्ज किया गया है. वहीँ गाज़ियाबाद में 3600 लोगों पर के-स द-र्ज किया गया है. गाजियाबाद में सु-रक्षा को ध्यान में रखते हुए इन्टरनेट सेवायें बंद कर दी गयी थी.

लखनऊ हं-गामे के बाद 218 लोग जे-ल भेजे गए हैं. इन्हें गि-रफ्ता-र कर जे-ल भेजा गया है. इन सबकी पहचान प्र-दर्शन-कारी और भी-ड़ को उक-साने वालों के तौर पर की गई है. वहीं संभल में दो प्र-दर्शनका-रियों की मौ-त के बाद 35 नामदर्ज लोगों के खि-लाफ के-स द-र्ज किया गया है, जबकि सैकड़ों अज्ञात लोगों के खि-लाफ केस दर्ज किया गया है. गाजियाबाद में पुलिस ने हं-गा-मा करने के आ-रो-प में 3600 लोगों पर के-स दर्ज किया है. इसमें से 400 से ज्यादा लोग नाम-ज-द हैं और 3200 अज्ञा-त लोगों पर केस दर्ज किया गया है. पुलिस आ-रोपि-यों की तलाश कर रही है

प्रद-र्शनका-रियों को पु-लिस और सरकार दोनों ने चे-तावनी दी थी कि किसी भी प्रकार की हिं-सा ना करें, आ-गज-नी ना करें, इसके बावजूद भी जम-कर बवाल मचा था. अब पुलिस इन्ही प्र-दर्श-नकारियों के खि-ला-फ कार्रवाई करने के मू-ड में दिखाई दे रही है.