दिल्ली के शाही’न बाग़ को लेकर सी-वोटर ने किया बड़ा स’र्वे, 39 फीसदी लोगों ने कहा कि इस पार्टी को होगा फायदा

1164

शाहीन बाग़ को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. बीते 50 दिनों से यहाँ नागरिकता संसोधन कानून को लेकर विरोध-प्रदर्शन चल रहा है. दिल्ली में एक तरफ तो विधानसभा चुनाव होने हैं और दूसरी तरफ शाहीन बाग़ में होने वाली हलचल पर भी सभी की नजरें टिकी हुई हैं. राजनैतिक दल भी शाहीन बाग़ को लेकर एक दूसरे पर निशाना साध रहे हैं. ऐसे में एक बहुत बड़ा सर्वे ABP-C voter द्वारा शाहीन बाग़ को लेकर किया गया है.

जानकारी के लिए बता दें शाहीन बाग को लेकर किये गये इस सर्वे के नतीजों ने सभी को चौंका दिया है. जी हाँ सर्वे में पूछा गया कि क्या शाहीन बाग़ राजनीतिक मोहरा बन गया है? शाहीन बाग़ से किस पार्टी को फ़ायदा मिलेगा? जब लोगों से इन सवाल के जवाब मांगे तो नतीजे विचलित करने वाले सामने आए हैं. सर्वे के अनुसार 83 फीसदी लोगों ने इस बात को माना है कि हाँ शाहीन बाग़ राजनीतिक मोहरा बन गया है.

सर्वे के अनुसार 39 फीसदी लोगों ने माना है कि इससे बीजेपी को फ़ायदा पहुंचेगा, तो 25 फीसदी लोगों ने माना है कि आम आदमी पार्टी को शाहीन बाग़ से फ़ायदा पहुंचेगा. 26 जनवरी से 4 फरवरी तक किये गये इस सर्वे में दिल्ली की सभी 70 विधानसभा सीटों से 11 हजार 188 लोगों से बातचीत की जिसमें नतीजे कुछ इस तरह आए हैं.

गौरतलब है कि सर्वे में 4 फीसदी ऐसे लोग भी थे जिन्होंने कहा है कि शाहीन बाग़ से कांग्रेस को फ़ायदा पहुँचने वाला है. वहीं 10 फीसदी लोग ऐसे भी थे जिन्होंने कहा है कि इससे किसी भी पार्टी को फ़ायदा नहीं होने वाला है. तो वहीं 22 फीसदी ने पता नही वाले विकल्प को भी चुना. इस सर्वे में जब लोगों से पूछा गया कि शाहीन बाग़ में हो रहा प्रदर्शन क्या सही है ? तो इसके जवाब में 27 फीसदी लोगों ने कहा कि सही है तो वहीं 62 फीसदी लोगों ने कहा कि गलत है जबकि 11 % लोगों ने नहीं पता के विकल्प को चुना. सर्वे के हिसाब से बीजेपी को इससे फ़ायदा पहुंच सकता है.