सर्वे में राहुल गाँधी के बारे में हुआ चौंकाने वाला खुलासा, कांग्रेस के इन नेताओं के सामने ही हुए फिसड्डी

देश में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है. पिछले दिनों की बात करें तो हर दिन 7 और 8 हजार से ही ज्यादा मरीजों की संख्या बढ़ी है. जिसके चलते पीएम मोदी ने इस महामारी के चलते लॉकडाउन के अलावा कई बड़े कदम उठाए हैं. केंद्र सरकार के साथ साथ राज्य सरकारों ने भी इस महामारी से बचाने के लिए कई बड़े कदम उठाये हैं लेकिन हालात हर दिन बिगड़ रहे हैं.

जानकारी के लिए बता दें देश में जारी कोरोना संकट के बीच एक सर्वे एजेंसी ने नेताओं की लोकप्रियता को लेकर सर्वे कराया, ज्सिके नतीजे बेहद ही चौंकाने वाले हैं. एजेंसी द्वारा किये गये इस सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता इस समय भी सबसे ज्यादा दर्ज की गयी है. वहीँ कांग्रेस नेता राहुल गाँधी के बारे में बात की जाए तो वो कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से भी पीछे चल रहे हैं. लोकप्रियता के मामले में राहुल गाँधी अपनी ही पार्टी के मुख्यमंत्रियों से पीछे हैं.

सी-वोटर स्टेट ऑफ़ द नेशन 2020 के अनुसार हुए सर्वे में इस बात का खुलासा है कि कांग्रेस शासित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री या फिर छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और राजस्थान के मुख्यमंत्री राहुल गाँधी की तुलना में अधिक लोकप्रिय हैं. अगर हम बात करें तो छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की लोकप्रियता की रेटिंग 81.06 % है. 56.74 % लोगों ने कहा है कि वो उनके काम और प्रदर्शन से बहुत संतुष्ट हैं. वहीँ महाविकास आघाड़ी यानी कि महाराष्ट्र में कांग्रेस गठबंधन का हिस्सा है वहां मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की लोकप्रियता 76.52 है जबकि 63.72 % लोग अब भी उनके काम से बहुत संतुष्ट हैं. 11.36 % लोगों ने कहा है कि वो उनके काम से बिलकुल भी संतुष्ट नहीं हैं.

New Delhi: Congress MP Rahul Gandhi talks to the media at Parliament in New Delhi on March 17, 2020. (Photo: IANS)

गौरतलब है कि कांग्रेस शासित या कांग्रेस गठबंधन शासित एक मात्र मुख्यमंत्री पंजाब के अमरिंदर सिंह हैं जिन्हें 27.51% लोगों का समर्थन मिला है. सबसे ख़ास बात ये है कि वो फिर भी राहुल गाँधी से बेहतर हैं क्योंकि उन्हें राज्य में 12.67 % लोग ही पसंद करते हैं. वहीँ हम राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बात करें तो उनकी रेटिंग 65.61, वहीँ 59.71 % लोग गहलोत के काम से खुश हैं. इस हिसाब से देखा जाए तो महागठबंधन सरकारों के मुख्यमंत्रियों की लोकप्रियता पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल से काफी ज्यादा है.

Related Articles